मैदान हो या मस्ती का महौल, मस्तमौला है जसप्रीत बमुरा, विकेट लेने के बाद बस, मुस्कराता है!

0

IND vs ENG: कैस जसप्रीत बुमरा ने अपने सधे हुए बेज़बॉल कल्ट को ध्वस्त कर दिया, जसप्रीत बुमरा ने इस श्रृंखला को भारत की दिशा में मोड़ने और इंग्लैंड को उखाड़ फेंकने के लिए जोरदार प्रहार किया है।

छह साल पहले दक्षिण अफ्रीका की मजबूत बल्लेबाजी लाइन-अप को हिलाकर रख देने के लिए बुमराह ने टेबल माउंटेन के नीचे टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। अब धर्मशाला में बर्फीले धौलाधार की निगरानी में, उसके पास बेज़बॉल की साख को और कमजोर करने का मौका है।
उनके स्टंप माइक से रिकॉर्ड की गई स्पष्ट टिप्पणियाँ, लंबे पॉडकास्ट पर टीम के साथियों के साथ साझा किए गए विचार और उनके करीबी लोगों द्वारा साझा की गई इनसाइट्स हैं जो रियल बुमरा के बारे में एक बेहतर छवि देती हैं – वह व्यक्ति जो बेज़बॉल कल्ट को ध्वस्त करने का माद्दा रखता है।
श्रृंखला के शुरुआती भाग में, जब से वे एक साथ आए, पहली बार ऐसा लगा कि आर अश्विन और रवींद्र जडेजा को एक दौरा करने वाली टीम ने महारत हासिल कर ली है। एसओएस ख़त्म हो गया था, पैनिक बटन दबने ही वाला था। लेकिन ठीक समय पर, बुमराह ने कदम बढ़ाया। और यह सिर्फ उसकी गति को तेज करने और अपने कौशल को तेज करने तक ही सीमित नहीं था। क्रिकेट के नवीनतम हिपस्टर्स की प्रगति को जिस चीज ने रोका, वह थी बुमराह का आत्मविश्वास।

“वह सबसे विनम्र खिलाड़ी है और मिलनसार भी। लेकिन वह बड़े अहंकार वाला गेंदबाज है।’ अगर उसे चोट लगती है, तो जल्द ही बाउंसर की उम्मीद करें। वह बहुत संवेदनशील है। वह अपने शांत तरीके से जानता है कि अपनी बात कैसे रखनी है,” एक फ्रेंचाइजी के पुराने जानकार का कहना है।
30 साल की उम्र में बुमराह को एक सोच वाले तेज गेंदबाज के रूप में देखा जाता है। वह इतना भोला या एक-आयामी नहीं है कि हर बार दबाव में होने पर अपने सबसे पुराने हथियार, यॉर्कर पर वापस आ जाए। लेकिन इसी सीरीज में एक ऐसी यॉर्कर थी जो लंबे समय तक याद रखी जाएगी। यह आसानी से श्रृंखला की वापसी का क्षण था, जिसके बारे में आने वाले वर्षों में बात की जाएगी।

पहले टेस्ट में हैदराबाद में अपनी मैच विजयी 196 रन की पारी के बाद, ओली पोप ने इंग्लैंड को गति दी थी। इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम का मानना है कि आक्रामकता से भारत को डराया जा सकता है। दुनिया ने स्टोक्स को एक अग्रणी, मसीहा के रूप में भी देखा, जिसने उपमहाद्वीप की धीमी-धीमी मोड़ वाली पटरियों पर असफल होने वालों को रास्ता दिखाया था।

हालाँकि, यह विचार केवल एक टेस्ट तक ही रहा। दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन चाय के समय के आसपास बुमराह ने खास स्पैल डाला। उन्होंने सबसे पहले रिवर्स स्विंगिंग यॉर्कर से पोप के स्टंप को चकनाचूर कर दिया, जो उस प्रक्षेपवक्र का अनुसरण करता था जिसे एक बार वकार यूनिस ने प्रसिद्ध रूप से चार्ट किया था। पोप 23 रन पर थे।

6-4-3-3 वाले स्पेल में, उनके अन्य दो विकेट जो रूट और जॉनी बेयरस्टो थे। उस समय, श्रृंखला ने एक मोड़ ले लिया, भारत ने उस लौ को बुझा दिया था जिसने उनके किले को जलाने की धमकी दी थी। बुमरा भी एक अहम बात कह रहे थे। फिट होने पर, वह भारत के मैन फ्राइडे थे। उन पर संदेह करने वाले या तो उन्हें जानते नहीं थे या उन्होंने जानने का प्रयास नहीं किया था।

जैसा कि उनकी आदत है, विशाखापट्टनम में उस दिन, बुमराह ने पोप, रूट या बेयरस्टो के सामने चिल्लाकर यह नहीं बताया कि वे यह मानने में कितने गलत थे कि भारत को पिंजरे में बंद कर दिया गया है। वह मुस्कुरा रहे थे और अपनी टीम के साथियों के साथ जश्न मनाने में व्यस्त थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *