Climate Change के नतीजों से भारत के अन्नदाता किसानों की कार्य क्षमता 40 फीसदी तक गिर जाएगी

0
Climate Change

मौसम विज्ञानियों ने चेतावनी दी है कि Climate Change क्लाइमेट चेंज (जलवायु परिवर्तन) के कारण सदी के अंत तक भारत और पाकिस्तान जैसे देशों में श्रम उत्पादकता 40 प्रतिशत तक गिर सकती है, जिससे वैश्विक खाद्य उत्पादन को खतरा हो सकता है।

ग्लोबल चेंज बायोलॉजी जर्नल में प्रकाशित शोध में भविष्यवाणी की गई है कि दक्षिण पूर्व और दक्षिण एशिया, पश्चिम और मध्य अफ्रीका और उत्तरी दक्षिण अमेरिका के अन्य क्षेत्रों में शारीरिक कार्य क्षमता 70 प्रतिशत तक कम होने की उम्मीद है।
अमेरिका के इलिनोइस विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और अध्ययन के प्रमुख गेराल्ड नेल्सन ने कहा, “आकलन लगातार यह निष्कर्ष निकालता है कि जलवायु परिवर्तन से फसल की पैदावार कम हो जाएगी, जिससे खाद्य सुरक्षा चुनौतियां और भी बदतर हो जाएंगी।”

नेल्सन ने कहा, “लेकिन केवल फसलें और पशुधन ही प्रभावित नहीं होते हैं। कृषि श्रमिक जो हमारे लिए आवश्यक भोजन की बुआई, जुताई और कटाई करते हैं, उन्हें भी गर्मी के कारण नुकसान होगा, जिससे खेत में काम करने की उनकी क्षमता कम हो जाएगी।”

अध्ययन में विभिन्न पूर्वानुमानित जलवायु परिवर्तन परिदृश्यों के तहत शारीरिक कार्य क्षमता (पीडब्ल्यूसी) की भविष्यवाणी करने के लिए कम्प्यूटेशनल मॉडल का उपयोग करना शामिल था – जिसे “बिना किसी गर्मी के तनाव वाले वातावरण के सापेक्ष एक व्यक्ति की कार्य क्षमता” के रूप में परिभाषित किया गया है।

लॉफबोरो विश्वविद्यालय, यूके द्वारा विकसित मॉडल, 700 से अधिक ताप तनाव परीक्षणों के डेटा पर आधारित हैं – जिसमें तापमान और आर्द्रता की एक विस्तृत श्रृंखला और धूप और हवा सहित विभिन्न मौसम स्थितियों में काम करने वाले लोगों का अवलोकन शामिल था।

शोधकर्ताओं ने कहा कि ठंडी जलवायु में व्यक्तियों द्वारा प्राप्त की जाने वाली अधिकतम कार्य क्षमता को अध्ययन के लिए बेंचमार्क के रूप में इस्तेमाल किया गया था – जो 100 प्रतिशत शारीरिक कार्य क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है।

क्षमता में कमी का मतलब है कि लोग शारीरिक रूप से जो कर सकते हैं उसमें सीमित हैं, भले ही वे काम करने के लिए प्रेरित हों। उन्होंने कहा, इसका मतलब यह हो सकता है कि किसानों को समान काम करने के लिए अतिरिक्त श्रमिकों की आवश्यकता होगी, या यदि ये उपलब्ध नहीं हैं, तो उनकी फसल का आकार कम हो जाएगा।

अध्ययन से पता चलता है कि कृषि श्रमिक पहले से ही गर्मी महसूस कर रहे हैं, दुनिया के आधे फसली किसान “हाल के अतीत” (1991-2010) की जलवायु परिस्थितियों में 86 प्रतिशत क्षमता से नीचे काम कर रहे हैं।

शोधकर्ताओं ने कृषि श्रमिकों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने के लिए संभावित अनुकूलन पर भी विचार किया।

उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष सौर विकिरण को कम करने के लिए रात के समय या छाया में काम करने से श्रमिकों की उत्पादकता में 5-10 प्रतिशत का सुधार होता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, सब-सहारा अफ्रीका जैसे क्षेत्रों में क्लाइमेट चेंज से बढ़ रही समस्याओं से निपटने का विकल्प यांत्रिक मशीनरी और उपकरणों के वैश्विक उपयोग को बढ़ाना है। ताकि खेती-किसानी जहां बहुत मेहनत होती है वहां मानवीय श्रम को कम किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *