निलंबन के बाद बजरंग पुनिया ने कहा, “नाडा एक्सपायर्ड किट का उपयोग कर रहा है”

0

शीर्ष पहलवान बजरंग पुनिया ने शुक्रवार को दोहराया कि उन्होंने राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी को डोपिंग परीक्षण के लिए अपने मूत्र का नमूना देने से “इनकार” नहीं किया था।
इस साल 10 मार्च को सोनीपत में पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट के लिए चयन ट्रायल में मुकाबले के बाद जब नाडा के एक डोप-नियंत्रण अधिकारी ने उनसे संपर्क किया तो कथित तौर पर अपने मूत्र का नमूना देने से इनकार करने के लिए पुनिया को 23 अप्रैल को नाडा द्वारा अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था।
इसके बाद यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने गुरुवार को कहा कि टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता पर इस साल दिसंबर के अंत तक अस्थायी प्रतिबंध लगाया गया है।
यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने अपनी वेबसाइट पर बजरंग की प्रोफ़ाइल पर कहा: “निम्नलिखित कारणों से 31 दिसंबर, 2024 तक निलंबित कर दिया गया है। कथित एडीआरवी (डोपिंग रोधी नियम उल्लंघन) के लिए NADO IND द्वारा अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया गया है।”
इस फैसले से पुनिया की इस जुलाई में होने वाले पेरिस ओलंपिक में भाग लेने की दावेदारी खतरे में पड़ गई है।
नाडा के निलंबन के बाद, पुनिया ने पिछले रविवार को ट्वीट किया कि उन्होंने नाडा अधिकारियों को अपना नमूना देने से “कभी इनकार नहीं किया”। आज फिर, पहलवान ने सामने आई घटनाओं का विस्तृत विवरण देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स का सहारा लिया।
“यह स्पष्ट करना है कि, मैंने किसी भी स्तर पर डोपिंग नियंत्रण के लिए अपना नमूना देने से इनकार नहीं किया है। 10 मार्च 2024 को, जब कथित डोपिंग नियंत्रण अधिकारियों ने मुझसे संपर्क किया, तो मैंने उन्हें केवल यह याद दिलाया कि पिछली दो बार वे मेरा नमूना लेने आए थे। नमूना, उन्हें एक बार एक्सपायर्ड किटें मिली थीं और दूसरी बार, उन्होंने तीन परीक्षण किटों के विपरीत एक ही परीक्षण किट के साथ मुझसे संपर्क किया था,” पुनिया ने एक्स पर लिखा।

https://x.com/BajrangPunia/status/1788809603414634917
ओलंपिक पदक विजेता ने आगे कहा कि उन्होंने नाडा से स्पष्टीकरण मांगा लेकिन अभी तक उनसे कोई जवाब नहीं मिला है। उन्होंने यह भी दावा किया कि अधिकारियों ने उन्हें कोई सबूत नहीं दिया कि वे “उचित उपकरण” ले गए थे और यह दावा करते हुए कार्यक्रम स्थल से चले गए कि उन्होंने उन्हें नमूने देने से इनकार कर दिया है।
“फिर मैंने उनसे जवाब मांगा क्योंकि नाडा ने स्पष्टीकरण मांगने वाले मेरे किसी भी संचार का जवाब नहीं दिया और उन्हें सूचित किया कि उनसे स्पष्टीकरण प्राप्त होने पर मैं अपना नमूना दूंगा। न केवल डोपिंग नियंत्रण किया गया अधिकारियों ने स्पष्टीकरण देने से इनकार कर दिया, लेकिन उन्होंने मुझे उचित उपकरण ले जाने के इस उदाहरण पर कोई सबूत नहीं दिया और केवल उस स्थान से चले गए जहां मैं था, यह दावा करते हुए कि यह मेरी ओर से इनकार था,” पुनिया ने कहा।
डोप एकत्र करने वाले अधिकारी की रिपोर्ट के अनुसार, पुनिया चले गए, भले ही उन्हें सूचित किया गया था कि उनके इनकार के परिणामस्वरूप डोपिंग रोधी नियमों को तोड़ने की चेतावनी दी जाएगी।
पुनिया ने दावा किया कि अधिकारियों द्वारा डोपिंग परीक्षण के लिए उनसे संपर्क करने के बाद वह कार्यक्रम स्थल पर एक घंटे तक रुके थे। उन्होंने यह भी कहा कि जब तक उन्होंने प्रतियोगिता प्रबंधक को अपनी मेडिकल रिपोर्ट नहीं सौंप दी, अधिकारी उनके साथ जाने के बजाय उनके इनकार को “रिकॉर्ड” करने के लिए ट्रायल के बीच में ही चले गए।
“मैं आयोजन स्थल पर ही रहा क्योंकि मेरी 3/4 पोजीशन के लिए एक और बाउट निर्धारित थी। अपने सेमीफाइनल मुकाबले के बाद, मैं कुश्ती के सेमीफाइनल के दौरान घुटने की चोट के इलाज के लिए आयोजन स्थल पर SAI डॉक्टर से मिला। परीक्षण। कथित डोपिंग नियंत्रण अधिकारियों के मुझसे संपर्क करने के लगभग एक घंटे बाद ही मैंने कार्यक्रम स्थल छोड़ दिया, जैसा कि यह दर्शाया गया है कि मैं तुरंत चला गया, वास्तव में, डोप नियंत्रण अधिकारी को मेरे साथ तब तक जाना चाहिए था जब तक कि मैं अपनी मेडिकल रिपोर्ट नहीं सौंप देता पुनिया ने कहा, “प्रोटोकॉल के अनुसार प्रतियोगिता प्रबंधक ने मेरे इनकार को रिकॉर्ड करने के लिए ट्रायल के बीच में जल्दबाजी में जाने के बजाय।”
बजरंग ने बताया कि परीक्षण के लिए इस्तेमाल की जा रही एक्सपायर्ड किटों के “खतरनाक” चलन के खिलाफ आवाज उठाना कुश्ती समुदाय के प्रति उनका “नैतिक दायित्व” था।
“भले ही इस घटना को इनकार के रूप में माना जाता है, तथ्य यह है कि यह नाडा द्वारा समाप्त हो चुकी किटों का उपयोग करने और उन्हें उपयोग करने के लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं देने या मुझे सांत्वना न देने के कारण था, कि उन्होंने समाप्त हो चुकी किट दोबारा नहीं लीं, इसे एक सम्मोहक माना जाना चाहिए औचित्य। मैंने अतीत में नाडा की कार्रवाइयों के कारण ऐसा रुख अपनाया, जो स्पष्टीकरण के अभाव में, समाप्त हो चुकी किटों के उपयोग या डोपिंग नियंत्रण प्रोटोकॉल का अनुपालन न करने की खतरनाक प्रवृत्ति को जारी रख सकता है पुनिया ने कहा, “कुश्ती समुदाय और विशेष रूप से युवा पहलवानों के प्रति मेरा दायित्व है, जिसका मैंने यहां पालन किया।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *