100वीं फिल्म भैया जी पर मनोज बाजपेयी- ‘कभी नहीं सोचा था कि मुझे 10 फिल्में भी करने का मौका मिलेगा’

0

अभिनेता मनोज बाजपेयी, जो अपनी नवीनतम फिल्म “भैया जी” की रिलीज का इंतजार कर रहे हैं, ने गुरुवार को कहा कि वह आभारी हैं कि उन्हें उद्योग में 30 साल के करियर में 100 फिल्मों में अभिनय करने का अवसर मिला।

सबसे भरोसेमंद कलाकारों में से एक माने जाने वाले बाजपेयी को “सत्या”, “शूल”, “अलीगढ़”, “गैंग्स ऑफ वासेपुर” के साथ-साथ “द फैमिली मैन” वेब सीरीज जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है। अपूर्व सिंह कार्की द्वारा निर्देशित “भैया जी” उनकी 100वीं फिल्म है।

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता, जो बिहार से हैं, ने कहा कि एक समय था जब उन्होंने सोचा था कि वह 10 फिल्मों में अभिनय नहीं कर पाएंगे।

“मैं भाग्यशाली हूं। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे 10 फिल्में करने का भी मौका मिलेगा, लेकिन मैं 100 फिल्मों के आंकड़े तक पहुंच गया। यदि आप लगातार काम करते हैं, तो कुछ समय बाद मुंबई आपको स्वीकार कर लेती है। हर कोई कड़ी मेहनत करता है और उसे संघर्ष भी करना पड़ता है।” बाजपेयी ने यहां “भैया जी” के ट्रेलर लॉन्च पर संवाददाताओं से कहा, “मेरे पास जो कुछ भी है उसके लिए मैं भगवान और दर्शकों का आभारी हूं।”

आगामी फिल्म एक रिवेंज एक्शन ड्रामा है, जिसमें सुविंदर विक्की, जतिन गोस्वामी, विपिन शर्मा और जोया हुसैन भी हैं।

बाजपेयी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि “भैया जी” दर्शकों की “भैया” शब्द के प्रति धारणा बदल देगा, जिसका इस्तेमाल अक्सर बिहार और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारतीय राज्यों के लोगों का मजाक उड़ाने के लिए किया जाता है।

“बिहार, यूपी, एमपी या छत्तीसगढ़ के लोगों को बड़े शहरों में मजाक में ‘भैया’ कहा जाता है। हमने सोचा कि ‘भैया नहीं, भैया जी’ एक अच्छी टैगलाइन है। इसका मतलब है ‘मजाक मत करो, सम्मानजनक बनो’। अगर हमारी फिल्म चलती है आपके (दर्शकों के) आशीर्वाद के साथ, हर कोई ‘भैया जी’ कहलाना चाहेगा,” 55 वर्षीय अभिनेता ने कहा।

बाजपेयी ने मूल रूप से “भैया जी” की कल्पना एक “आर्थहाउस” फिल्म के रूप में की थी, लेकिन यह कार्की ही थे जिन्होंने अभिनेता को इसके साथ मुख्यधारा में आने के लिए राजी किया। यह 2023 की “सिर्फ एक बंदा काफी है” के बाद बाजपेयी और कार्की के बीच दूसरा सहयोग है।

“मनोज सर इसे एक स्वतंत्र कला सिनेमा के रूप में बनाना चाहते थे, लेकिन मैंने उनसे इसे जीवन से भी बड़ा बनाने के लिए फिल्म देने के लिए कहा। उन्होंने हमारी कहानी के वर्णन का आनंद लिया। मैं अन्य अभिनेताओं को धीमी गति में देखकर ऊब गया हूं। मैं लंबे समय से मनोज बाजपेयी का प्रशंसक रहा हूं, मैंने उनसे कहा, ‘यह आपका समय है, लोग आपको इसी रूप में देखना चाहते हैं।’

अनुराग कश्यप की स्पोर्ट्स ड्रामा “मुक्काबाज़” के लिए मशहूर हुसैन ने कहा कि शुरुआत में वह “द फैमिली मैन” स्टार से डरी हुई थीं।

“मैं पहले डरा हुआ और डरा हुआ था। मैं इस टीम का हिस्सा बनकर खुद को भाग्यशाली मानता हूं। यह वास्तव में एक अनुभव रहा है। मनोज जी अविश्वसनीय रूप से उदार, बड़े दिल वाले हैं… वह आपको कभी भी छोटा या अनुभवहीन महसूस नहीं होने देते। आप एक समान महसूस करें,” उसने कहा।

“कोहर्रा” सीरीज से मशहूर हुए विक्की, जो “भैया जी” में मुख्य खलनायक की भूमिका निभा रहे हैं, ने कहा कि वह हमेशा से बाजपेयी के साथ काम करना चाहते थे।

“(मेरे लिए) मनोज जी उनके साथ काम करने के लिए शीर्ष नाम थे। मैं इरफ़ान खान साहब के साथ भी स्क्रीन साझा करना चाहता था लेकिन यह मेरी बदकिस्मती थी कि मुझे उनके साथ काम करने का मौका नहीं मिला। उनके सामने एक खलनायक की भूमिका निभाना उन्होंने कहा, ”मनोज जी काफी चुनौतीपूर्ण थे।”

पूर्व अभिनेत्री शबाना रजा बाजपेयी, जो बाजपेयी की पत्नी भी हैं, फिल्म के निर्माताओं में से एक के रूप में जुड़ी हुई हैं।

उन्होंने कहा, “मनोज सभी सेटों पर अपने सह-कलाकारों को प्रेरित करते हैं। यह अन्य अभिनेताओं के साथ एक कार्यशाला देखने जैसा है।”

“भैया जी” भानुशाली स्टूडियोज लिमिटेड, एसएसओ प्रोडक्शंस और ऑरेगा स्टूडियोज प्रोडक्शन है। 24 मई को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली इस फिल्म में विनोद भानुशाली, कमलेश भानुशाली, समीक्षा ओसवाल, शैल ओसवाल और विक्रम खाखर भी निर्माता के रूप में काम करेंगे।

शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को द टेलीग्राफ ऑनलाइन स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और इसे एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *