नहीं रहे फिल्म डाइरेक्टर Sangeeth Sivan- भारतीय सिनेमा को भारी क्षति

एंटरटेनमेंट
Sangeeth Sivan passes away: मलयालम हिट “योद्धा” और हिंदी फिल्मों “क्या कूल हैं हम” और “अपना सपना मनी मनी” के लिए जाने जाने वाले निर्देशक Sangeeth Sivan का बुधवार को दिल का दौरा पड़ने से यहां एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 65 वर्ष के थे.

संगीत को कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और कार्डियक अरेस्ट के बाद उनकी मृत्यु हो गई। उनका अंतिम संस्कार गुरुवार को ओशिवारा कब्रिस्तान में किया जाएगा।

फिल्म निर्माता सिवन के तीन बेटों में सबसे बड़े संगीत ने 1990 में रघुवरन और उर्वशी अभिनीत मलयालम फिल्म “व्यूहम” से अपनी शुरुआत की।

दक्षिण में, उनके निर्देशन के श्रेय में 1992 की लोकप्रिय फिल्म “योद्धा” शामिल है, जिसमें मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल ने अभिनय किया था। वह “गंधर्वम” (1993) और “निर्णयम” (1995) के लिए अभिनेता के साथ फिर से जुड़े।

“योद्धा” में मलयालम सिनेमा के दो दिग्गज सितारों, सदाबहार कॉम्बो मोहनलाल और जगथी श्रीकुमार का संयोजन था। उन्होंने कॉमेडी-एक्शन सुपरहिट में चचेरे भाइयों अशोकन और अप्पुकुट्टन को चित्रित किया, जिनका कभी न खत्म होने वाला झगड़ा कथानक के केंद्र में था। अभूतपूर्व हिट, काठमांडू के आध्यात्मिक पर्दे की पृष्ठभूमि में, दूसरे भाग में हंसी-मजाक से आसानी से उचित एक्शन ड्रामा में बदल गई – दुनिया का एक हिस्सा जो तब तक बड़े पैमाने पर मॉलीवुड द्वारा खोजा गया था। “योद्धा” इस साल की शुरुआत में ‘रोजा’ के बाद संगीत सम्राट एआर रहमान की दूसरी फिल्म थी।

‘निर्णयम’, मोहनलाल के महाकाव्य करियर में एक और मील का पत्थर था और एक्शन थ्रिलर में डॉ रॉय मैथ्यूज का उनका चित्रण आज भी प्रशंसकों का पसंदीदा बना हुआ है।

सिवन के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए, मोहनलाल ने कहा, “उन्होंने सिनेमा में अपनी खुद की एक शैली की कमान संभाली, वह एक ऐसे कलाकार थे जो फिल्मों को विशिष्ट रूप से प्रस्तुत करने में सक्षम थे। मैं उनके परिवार के करीब था। मैं इस कठिन समय में उनके दुख को साझा करता हूं और संगीत सिवन की आत्मा के लिए प्रार्थना करता हूं।” ”

1998 में सनी देओल और सुष्मिता सेन अभिनीत फिल्म “ज़ोर” ने उनके हिंदी निर्देशन की शुरुआत की। “चुरा लिया है तुमने”, “एक द पावर ऑफ वन”, “क्लिक” और “यमला पगला दीवाना 2” उनकी कुछ हिंदी निर्देशित फिल्मों में से हैं।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने फिल्म निर्माता के निधन पर शोक व्यक्त किया।

निर्देशक के साथ ‘क्या कूल हैं हम’ और ‘अपना सपना मनी मनी’ में काम कर चुके अभिनेता रितेश देशमुख ने कहा कि वह संगीत के निधन से दुखी हैं।

यह जानकर बहुत दुख और सदमा लगा कि संगीत सिवन सर नहीं रहे। एक नवागंतुक के रूप में आप बस यही चाहते हैं कि कोई आप पर विश्वास करे और मौका ले.. क्या कूल हैं हम और अपना सपना मनी मनी के लिए उसे पर्याप्त धन्यवाद नहीं दे सकता। मृदुभाषी, सौम्य और अद्भुत इंसान।

“मृदुभाषी, सौम्य और एक अद्भुत इंसान। आज मेरा दिल टूट गया है, उनके परिवार और प्रियजनों, उनकी पत्नी, बच्चों, भाइयों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। मैं आपको याद करूंगा दा !!!!! और आपकी संक्रामक हंसी!!! रेस्ट इन ग्लोरी।” देशमुख ने एक एक्स पोस्ट में लिखा.

संगीथ ने कल्कि कोचलिन अभिनीत 2019 वेब श्रृंखला “भ्रम” का भी निर्देशन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *