Gurpatwant Singh Pannu की हत्या की साजिश के आरोप पर रूस आया भारत के साथ अमेरिका को लताड़ा

0
Gurpatwant Singh Pannu
खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथी Gurpatwant Singh Pannu (गुरपतवंत सिंह पन्नून) के खिलाफ हत्या की साजिश रचने के अमेरिका के आरोपों को खारिज करते हुए रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि वाशिंगटन ने अभी तक इस मामले में भारतीय नागरिकों की संलिप्तता का कोई विश्वसनीय सबूत नहीं दिया है।

आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, “हमारे पास मौजूद जानकारी के अनुसार, वाशिंगटन ने अभी तक किसी जीएस पन्नुन की हत्या की तैयारी में भारतीय नागरिकों की संलिप्तता का कोई विश्वसनीय सबूत नहीं दिया है। सबूत के अभाव में इस विषय पर अटकलें अस्वीकार्य हैं।” रूसी विदेश मंत्रालय की मारिया ज़खारोवा ने बुधवार (स्थानीय समय) एक ब्रीफिंग में कहा।

उन्होंने कहा कि अमेरिका राष्ट्रीय मानसिकता के साथ-साथ भारतीय राज्य के विकास के ऐतिहासिक संदर्भ को नहीं समझता है और वह एक राज्य के रूप में भारत का अनादर करता है।

ज़खारोवा की टिप्पणी एक भारतीय अधिकारी के खिलाफ विफल “हत्या” की साजिश के आरोपों पर मॉस्को की प्रतिक्रिया पर मीडिया के एक सवाल के जवाब में आई, और अमेरिकी समाचार प्रकाशन ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने कहा कि भारत रूस और सऊदी अरब की तरह ही करने की कोशिश कर रहा है।

“मुझे ऐसा लगता है कि ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ को “दमनकारी शासन” शब्द और वाशिंगटन के संबंध में आपके द्वारा उद्धृत सभी बातों का उपयोग करना चाहिए। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों मामलों में वाशिंगटन से अधिक दमनकारी शासन की कल्पना करना मुश्किल है।

Also read: 9 May Victory Day: दुनिया की निगाहें पुतिन पर, क्या यूक्रेन पर एटमी हमले का ऐलान करेगा रूस

“संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा नई दिल्ली के खिलाफ नियमित रूप से निराधार आरोप (हम देखते हैं कि वे न केवल भारत बल्कि कई अन्य राज्यों पर भी निराधार आरोप लगाते हैं) धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन करते हैं, यह संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय मानसिकता की गलतफहमी का प्रतिबिंब है, ऐतिहासिक संदर्भ भारतीय राज्य का विकास और एक राज्य के रूप में भारत का अनादर।

मुझे यकीन है कि यह नव-उपनिवेशवादी मानसिकता, औपनिवेशिक काल की मानसिकता, दास व्यापार की अवधि और साम्राज्यवाद से भी आता है।”
“यह केवल भारत पर लागू नहीं होता है। इसका कारण देश में होने वाले आम संसदीय चुनावों को जटिल बनाने के लिए भारत की आंतरिक राजनीतिक स्थिति को असंतुलित करने की इच्छा है। बेशक, यह भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप का हिस्सा है।” उसने जोड़ा।

गुरपतवंत सिंह पन्नून एक भारत-नामित आतंकवादी है जिसके पास अमेरिकी और कनाडाई नागरिकता है। इससे पहले नवंबर में, अमेरिकी न्याय विभाग ने पन्नून की हत्या की नाकाम साजिश में कथित संलिप्तता के लिए एक भारतीय नागरिक के खिलाफ अभियोग को रद्द कर दिया था।

विदेश मंत्रालय ने अप्रैल में वाशिंगटन पोस्ट की उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया था, जिसमें अमेरिका में खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून को मारने के कथित पोस्ट में भारतीय रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के अधिकारी की संलिप्तता बताई गई थी।
इसे एक “गंभीर मामले” पर “अनुचित और निराधार” आरोप बताते हुए, जिसकी जांच चल रही है, विदेश मंत्रालय (एमईए) के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट “अटकलबाजी और गैर-जिम्मेदाराना” थी।

अमेरिकी राष्ट्रीय दैनिक वाशिंगटन पोस्ट में छपी रिपोर्ट पर मीडिया के सवालों के जवाब में, जयसवाल ने कहा कि भारत सरकार द्वारा गठित एक उच्च स्तरीय समिति अमेरिकी सरकार द्वारा नेटवर्क पर साझा की गई सुरक्षा चिंताओं की जांच कर रही है।

“संबंधित रिपोर्ट एक गंभीर मामले पर अनुचित और निराधार आरोप लगाती है। संगठित अपराधियों के नेटवर्क पर अमेरिकी सरकार द्वारा साझा की गई सुरक्षा चिंताओं को देखने के लिए भारत सरकार द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति की जांच चल रही है।” आतंकवादियों और अन्य लोगों की इस पर अटकलें और गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणियाँ मददगार नहीं हैं।”
अधिकारियों और एक अमेरिकी अभियोग का हवाला देते हुए, वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में दावा किया गया कि विक्रम यादव के रूप में पहचाने जाने वाले रॉ अधिकारी ने भारतीय व्यवसायी निखिल गुप्ता को निर्देश दिया था कि वह अपने न्यूयॉर्क निवास के बाहर पन्नुन को मारने के लिए एक हिटमैन को नियुक्त करें।

प्ता, जो अब चेक गणराज्य में हिरासत में है, पर मामले में मुकदमा चलाने के लिए अमेरिका में उसका प्रत्यर्पण लंबित है। यूएस डेली की रिपोर्ट के अनुसार, पन्नुन को निशाना बनाने वाले ऑपरेशन को तत्कालीन रॉ प्रमुख सामंत गोयल ने मंजूरी दी थी।
विशेष रूप से, अमेरिकी न्याय विभाग के अभि

योग के अनुसार, भारतीय नागरिक, निखिल गुप्ता, जो वर्तमान में हिरासत में है, पर पन्नून की हत्या का आरोप लगाया गया है।
अमेरिकी न्याय विभाग ने दावा किया है कि भारतीय सरकारी कर्मचारी (जिसका नाम CC-1 है), जिसकी पहचान मैनहट्टन की एक संघीय अदालत में दायर अभियोग में नहीं की गई थी, ने हत्या को अंजाम देने के लिए एक हिटमैन को नियुक्त करने के लिए निखिल गुप्ता नामक एक भारतीय नागरिक को भर्ती किया था, जो अभियोजकों के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों द्वारा इसे विफल कर दिया गया था।

गुप्ता पर भाड़े के बदले हत्या का आरोप लगाया गया है, जिसमें अधिकतम 10 साल जेल की सजा का प्रावधान है। संयुक्त राज्य अमेरिका और चेक गणराज्य के बीच द्विपक्षीय प्रत्यर्पण संधि के अनुसार, चेक अधिकारियों ने 30 जून को गुप्ता को गिरफ्तार किया और हिरासत में लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *