हिंदू लड़की के साथ लिव-इन में रहने वाले शादीसुदा मुसलमान की याचिका Allahabad High Court ने ठुकराई, कहा- इस्लाम इजाजत नहीं देता

0

Allahabad High Court की लखनऊ पीठ ने बुधवार को कहा कि मुसलमान लिव-इन रिलेशनशिप में तब अधिकार का दावा नहीं कर सकते जब उनके पास जीवित जीवनसाथी हो, क्योंकि इस्लाम के सिद्धांतों के तहत ऐसे रिश्ते की अनुमति नहीं है।

Allahabad High Court
Allahabad High Court की लखनऊ पीठ ने बुधवार को कहा कि मुसलमान लिव-इन रिलेशनशिप में तब अधिकार का दावा नहीं कर सकते जब उनके पास जीवित जीवनसाथी हो, क्योंकि इस्लाम के सिद्धांतों के तहत ऐसे रिश्ते की अनुमति नहीं है।

न्यायमूर्ति एआर मसूदी और न्यायमूर्ति एके श्रीवास्तव-प्रथम की पीठ ने स्नेहा देवी और मोहम्मद शादाब खान की एक रिट याचिका पर सुनवाई करते हुए ये टिप्पणियां कीं, जो महिला के माता-पिता द्वारा खान के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज करने के बाद पुलिस कार्रवाई से सुरक्षा की मांग कर रहे थे, और निर्देश दिया कि स्नेहा देवी को सुरक्षा के बीच उसके माता-पिता के पास भेजा जाए।

याचिकाकर्ताओं ने दावा किया कि वे लिव-इन रिलेशनशिप में थे लेकिन महिला के माता-पिता ने खान पर अपहरण करने और उसे शादी के लिए प्रेरित करने का आरोप लगाते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

उन्होंने यह कहते हुए अपने जीवन और स्वतंत्रता की सुरक्षा की भी मांग की कि वे वयस्क हैं और शीर्ष अदालत के अनुसार, वे लिव-इन रिलेशनशिप में एक साथ रहने के लिए स्वतंत्र हैं।

पीठ ने इनकार करते हुए कहा, ”इस्लामी सिद्धांत मौजूदा विवाह के दौरान लिव-इन संबंधों की अनुमति नहीं देते हैं। यदि दो व्यक्ति अविवाहित हैं और बालिग होने के कारण दोनों पक्ष अपने तरीके से अपना जीवन जीना चाहते हैं तो स्थिति अलग हो सकती है।” जीवन और स्वतंत्रता की सुरक्षा के मुद्दे पर एक आदेश पारित करें।

Also read: Supreme Court ने कहा- आईएमए अध्यक्ष की टिप्पणी नाकाबिले बर्दाश्त

जांच करने पर पीठ को पता चला कि खान की शादी 2020 में फरीदा खातून से हुई थी और दंपति का एक बच्चा भी है।

अदालत ने कहा कि विवाह संस्थाओं के मामले में संवैधानिक नैतिकता और सामाजिक नैतिकता को संतुलित करने की आवश्यकता है, ऐसा नहीं होने पर समाज में शांति और शांति के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए सामाजिक सामंजस्य फीका और गायब हो जाएगा। इसने पुलिस को यह भी निर्देश दिया कि याचिकाकर्ता स्नेहा देवी को सुरक्षा के तहत उसके माता-पिता के पास भेजा जाए।

जबकि जोड़े ने अनुच्छेद 21 (जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता की सुरक्षा) के तहत सुरक्षा की मांग की, अदालत ने कहा, “संवैधानिक नैतिकता ऐसे जोड़े के बचाव में आ सकती है और सदियों से रीति-रिवाजों और उपयोगों के माध्यम से स्थापित सामाजिक नैतिकता को रास्ता मिल सकता है।” भारत के संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत संवैधानिक नैतिकता और संरक्षण इस मुद्दे की रक्षा के लिए कदम उठा सकते हैं, हालांकि, हमारे सामने मामला अलग है।”

पीठ ने कहा, “भारत के संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत संवैधानिक संरक्षण इस तरह के अधिकार को एक अनियंत्रित समर्थन नहीं देगा, जब उपयोग और रीति-रिवाज अलग-अलग धर्मों के दो व्यक्तियों के बीच इस तरह के रिश्ते पर रोक लगाते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *