Axar Patel

IPL 2024: अक्षर पटेल (Axar Patel) के नाम अद्भुत रिकॉर्ड

खेल
IPL 2024: ऑलराउंडर अक्षर पटेल (Axar Patel) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में पचास से अधिक स्कोर बनाने, कम से कम एक विकेट और एक कैच लेने वाले दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं।

अक्षर ने यह उपलब्धि बुधवार को यहां अरुण जेटली स्टेडियम में गुजरात टाइटंस (जीटी) के खिलाफ अपनी टीम के आईपीएल मैच के दौरान हासिल की।

35/1 पर टीम के साथ क्रीज पर आते हुए, अक्षर ने 43 गेंदों में पांच चौकों और चार छक्कों की मदद से 66 रन बनाकर शानदार जवाबी हमला किया। उनके रन 153 से अधिक की स्ट्राइक रेट से आए। अक्षर ने कप्तान ऋषभ पंत के साथ 113 रनों की बहुमूल्य साझेदारी की।

बाद में जीटी के 225 रनों के रन-चेज़ के दौरान, अज़मतुल्लाह उमरज़ई को अक्षर ने आउट कर दिया। ऑलराउंडर ने रिद्धिमान साहा, जीटी कप्तान शुबमन गिल और साई सुदर्शन की शीर्ष क्रम तिकड़ी को हटाने के लिए प्रभावशाली कैच भी लिए।

अक्षर पटेल के अलावा जेपी डुमिनी, पॉल कॉलिंगवुड और वीरेंद्र सहवाग आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

सहवाग 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के खिलाफ अपनी फ्रेंचाइजी के लिए ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी थे, जिन्होंने 71 रन बनाए, एक विकेट और एक कैच लिया।

पॉल कॉलिंगवुड ने 2010 में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ दिल्ली के लिए एक विकेट और एक कैच लिया और 53 रन बनाए।

अक्षर से पहले, जेपी डुमिनी डीसी के लिए यह उपलब्धि हासिल करने वाले आखिरी खिलाड़ी थे, जिन्होंने 2015 में सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के खिलाफ 54 रन बनाए, चार विकेट और दो कैच लिए।

खेल की बात करें तो गुजरात ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। सलामी बल्लेबाज जेक फ्रेजर मैकगर्क (14 गेंदों में 23, दो चौकों और दो छक्कों की मदद से) और पृथ्वी शॉ (सात गेंदों में 11, दो चौकों की मदद से) की तेज शुरुआत के बाद, डीसी को 44/3 पर रोक दिया गया। फिर, एक्सर पटेल (43 गेंदों में 66 रन, पांच चौकों और चार छक्कों के साथ) और ऋषभ पंत ने जीटी पर पलटवार किया। डेथ ओवरों में, पंत ने ट्रिस्टन स्टब्स (सात गेंदों में 26*, तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से) के साथ मिलकर जीटी की डेथ बॉलिंग को नष्ट कर दिया। पंत ने 43 गेंदों में पांच चौकों और आठ छक्कों की मदद से 88* रन बनाए।

डीसी अपने 20 ओवरों में 224/4 था। जीटी के लिए संदीप वारियर (3/15) सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे।

रन-चेज़ में, जीटी ने कप्तान शुबमन गिल को जल्दी खो दिया। रिद्धिमान साहा (25 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 39 रन) और साई सुदर्शन (39 गेंदों में सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 65 रन) के बीच 82 रन की साझेदारी के कारण एक बार फिर जवाबी हमला शुरू हो गया। बाद के चरणों में, डेविड मिलर (23 गेंदों में छह चौकों और तीन छक्कों के साथ 55 रन), साई किशोर (छह गेंदों में दो छक्कों के साथ 13 रन) और राशिद खान (11 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के के साथ 21*) ने योगदान दिया। डीसी के गेंदबाजों पर दबाव था, लेकिन मेजबान टीम ने धैर्य बनाए रखते हुए 20 ओवरों में जीटी को 220/8 पर रोककर चार रन से गेम जीत लिया।

रासिख सलाम (3/44) और कुलदीप यादव (2/29) डीसी के शीर्ष गेंदबाजों में से थे।

पंत को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का पुरस्कार मिला।

डीसी चार जीत, पांच हार और आठ अंकों के साथ अंक तालिका में छठे स्थान पर है। दूसरी ओर, जीटी समान जीत-हार और अंकों के साथ सातवें स्थान पर है, लेकिन नेट रन रेट कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *