Lok Sabha के नतीजों से पहले आने लगे खुशहाली के रुझान, यूबीएस की रिपोर्ट- 2026 में भारत दुनिया तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था

0
Lok Sabha Election

यूबीएस की ‘इंडिया इकोनॉमिक पर्सपेक्टिव्स’ रिपोर्ट के अनुसार, भारत एक वैश्विक आर्थिक महाशक्ति के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए तैयार है क्योंकि यह 2026 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार बनने के लिए तैयार है।
चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, देश के उपभोक्ता बाजार ने पिछले दशक में उल्लेखनीय लचीलापन और विकास दिखाया है।
रिपोर्ट के मुताबिक, भारत 2024 तक जर्मनी और 2026 तक जापान को पीछे छोड़ देगा और वैश्विक आर्थिक महाशक्ति के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर लेगा। देश की तीव्र प्रगति कई प्रमुख कारकों से प्रेरित है, जिसमें इसकी बड़ी आबादी और बढ़ता मध्यम वर्ग शामिल है।
2023 में, भारत की घरेलू खपत 7.2 प्रतिशत की वार्षिक चक्रवृद्धि दर के साथ बढ़कर 2.1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई, जो पिछले दशक से लगभग दोगुनी है।
यह विकास दर चीन, अमेरिका और जर्मनी जैसी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से आगे निकल गई है। प्रभावशाली विकास पथ भारत को सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक और विश्व स्तर पर पांचवें सबसे बड़े उपभोक्ता बाजार के रूप में स्थापित करता है।
अनुमानों से संकेत मिलता है कि भारत 2026 तक जर्मनी और जापान को पीछे छोड़कर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार बन जाएगा। यह पूर्वानुमान तब आया है जब भारत का उपभोक्ता बाजार लगातार मजबूत वृद्धि और विस्तार प्रदर्शित कर रहा है।
इस वृद्धि का एक प्रमुख चालक भारत में उभरता हुआ धनी वर्ग है। यूरोमॉनिटर डेटा से पता चलता है कि 2023 में, लगभग 40 मिलियन व्यक्ति, जो 15 वर्ष और उससे अधिक आयु की आबादी का 4 प्रतिशत थे, समृद्ध वर्ग के थे, जिनकी वार्षिक आय USD10,000 से अधिक थी।
अनुमानों से संकेत मिलता है कि यह आंकड़ा अगले पांच वर्षों में दोगुना से अधिक हो जाएगा, जो भारतीय आबादी के बीच क्रय शक्ति के महत्वपूर्ण विस्तार का संकेत देता है।
भारत का बड़ा घरेलू बाजार, जो विनिर्माण उत्पादन को अवशोषित करने में सक्षम है, इसे अपने एशियाई साथियों पर प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त देता है, खासकर ‘चीन+1’ आपूर्ति श्रृंखला रणनीति का लाभ उठाने में।

इसके अतिरिक्त, नीतिगत पहलों और संरचनात्मक सुधारों ने विनिर्माण केंद्र और उपभोक्ता बाजार के रूप में भारत के आकर्षण को और बढ़ाया है।
हालांकि, विश्लेषक दीर्घकालिक उपभोग वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए निरंतर उच्च गुणवत्ता वाले रोजगार सृजन की आवश्यकता पर जोर देते हैं।
इन सकारात्मक रुझानों के बावजूद, भारत की उपभोग वृद्धि ने कुछ असमानताएं प्रदर्शित की हैं, जो महामारी के बाद के-आकार के पैटर्न की विशेषता है।
“के-आकार का पैटर्न” एक आर्थिक प्रवृत्ति को संदर्भित करता है जहां समाज के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग परिणाम होते हैं, जिससे आर्थिक असमानता में समग्र वृद्धि होती है।
जबकि समाज के समृद्ध वर्गों ने लक्जरी कारों, महंगे आवास और हाई-एंड स्मार्टफोन जैसी प्रीमियम वस्तुओं और सेवाओं की मजबूत मांग दिखाई है, प्रवेश स्तर और बड़े पैमाने पर बाजार के उत्पादों की मांग कम हो गई है।
इस विचलन में योगदान देने वाले कारकों में महामारी के दौरान अंतर आय निरंतरता, उपभोक्ता ऋण तक बेहतर पहुंच और कम घरेलू बचत शामिल हैं।
भविष्य को देखते हुए, विश्लेषकों को उम्मीद है कि वित्तीय वर्ष 2025 और 2026 में घरेलू खपत वृद्धि प्रवृत्ति से नीचे रहेगी, जिसमें साल-दर-साल 4-5 प्रतिशत की अनुमानित वृद्धि दर होगी।
कॉर्पोरेट वेतन वृद्धि में नरमी और व्यक्तिगत ऋण वृद्धि में नरमी के कारण शहरी जन-बाज़ार की मांग मामूली रहने की उम्मीद है। हालाँकि, प्रीमियम और समृद्ध खंडों का अच्छा प्रदर्शन जारी रहने की उम्मीद है, जो ग्रामीण खपत में सुधार, अपेक्षित सामान्य मानसून और प्रत्याशित पूंजीगत व्यय में सुधार जैसे कारकों से प्रेरित है।
भारत का दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार बनने की ओर बढ़ना वैश्विक मंच पर इसके बढ़ते आर्थिक महत्व को रेखांकित करता है।
युवा और गतिशील आबादी के साथ, चल रहे सुधारों और निवेशों के साथ, भारत व्यवसायों और निवेशकों के लिए व्यापक अवसर प्रस्तुत करता है, जो देश की अर्थव्यवस्था और उपभोक्ता बाजार के लिए एक आशाजनक भविष्य का संकेत देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *