Chewing gum शुगर फ्री जैम आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक

0
Chewing gum

Chewing gum खतरनाक! बीते साल 2023 में चिकित्सा संबंधी प्रथम पहलों और सफलताओं में कोई कमी नहीं देखी गई है, जिन्हें अब 2024 में कार्यान्वित करने की जरूरत है। और 2023 में जो चिंताजनक सुर्खियाँ भी देखी गई हैं उन पर मनन करने की जरूरत है । इनमें से कुछ दिलचस्प अध्ययन और चिंताजनक रुझान क्या थे?

2023 कई चिकित्सीय पहलों का साल था – पहले सबूत से कि मोटापा-रोधी जीएलपी-1 दवाएं केवल वजन घटाने से परे हृदय संबंधी परिणामों में सुधार करती हैं, अमेरिका में पहली आरएसवी वैक्सीन ‘एरेक्सवी’ को एफडीए की मंजूरी तक, इस साल कई चीजें देखी गईं चिकित्सा संबंधी सफलताएँ. कुछ अन्य उल्लेखनीय प्रगति अल्जाइमर के लिए एफडीए द्वारा लेकेनमैब की मंजूरी थी, क्योंकि इसकी सुरक्षा से संबंधित कई चिंताओं के बावजूद संज्ञानात्मक गिरावट धीमी देखी गई थी। मौखिक गर्भनिरोधक के रूप में काउंटर पर बेचे जाने के लिए नोर्गेस्ट्रेल की मंजूरी ने भी सुर्खियां बटोरीं।

जन्म नियंत्रण की बात करते हुए, पुरुषों के लिए गैर-बाधा विकल्पों की कमी – महिलाओं के लिए उपलब्ध ढेर सारी गोलियों के विपरीत – मारिया कोहुट का ध्यान आकर्षित किया, जिन्होंने इसके पीछे के कारणों पर गहराई से विचार किया।

क्या सुक्रालोज़ जैसे कृत्रिम मिठास का उपयोग करने से मुझे कैंसर हो जाएगा?
पहला विषय जिस पर हमने चर्चा की वह कृत्रिम मिठास और कैंसर के बीच का संबंध था। शोध के इस विशेष अंश में पाया गया कि आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले कृत्रिम स्वीटनर में एक रसायन डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है।

विचाराधीन रसायन सुक्रालोज़-6-एसीटेट था, जो स्वीटनर सुक्रालोज़ का मेटाबोलाइट है। अध्ययन के निष्कर्षों से पता चला कि सुक्रालोज़ आंत के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है और इससे ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन और डीएनए क्षति हो सकती है, और इसलिए कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

यहां एक महत्वपूर्ण बात यह थी कि यह अध्ययन मानव रक्त कोशिकाओं पर किया गया था। मनुष्यों में समान डीएनए-हानिकारक प्रभाव देखने के लिए, 70 किलोग्राम वजन वाले एक औसत मानव को प्रतिदिन 18 लीटर सुक्रालोज़-मीठे पेय का सेवन करना होगा।
“मनुष्यों में कृत्रिम मिठास के कैंसर पैदा करने वाले प्रभावों के बारे में इतना कम शोध क्यों है, जबकि हम जानते हैं कि आम तौर पर बहुत अधिक चीनी का सेवन करने से कई संभावित स्वास्थ्य जोखिम जुड़े होते हैं?”

हालाँकि इसका उत्तर देना एक कठिन प्रश्न है, लेकिन मनुष्यों में इस तरह के दीर्घकालिक अध्ययन करने में कई बाधाएँ हैं – जिनमें धन, समय और नैतिक चुनौतियाँ शामिल हैं।
हमारा अगला विषय कोलन कैंसर है और हाल के वर्षों में लगभग दोगुने मामलों को लेकर हमें कितना चिंतित होना चाहिए। अध्ययन में युवा वयस्कों में शुरुआती कोलोरेक्टल कैंसर के बढ़ते खतरे से जुड़े चार प्रमुख लक्षणों की पहचान की गई। लक्षणों में पेट दर्द, मलाशय से रक्तस्राव, दस्त और आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया शामिल हैं।
शुरुआती कैंसर का निदान 50 वर्ष से कम उम्र में किया जाना माना जाता है और कोलोरेक्टल कैंसर की जांच के लिए वर्तमान सिफारिशें लगभग 45 वर्ष की उम्र में शुरू होती हैं।
लक्षणों की इस सूची में से, दस्त असामान्य नहीं है। आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया असामान्य नहीं है। और अध्ययन में जिस बात पर जोर दिया गया वह यह थी कि इनमें से सिर्फ एक लक्षण होने पर कोलन कैंसर का खतरा लगभग दोगुना हो सकता है, जो मेरे लिए चौंकाने वाला था। मेरा प्रश्न वह प्रश्न है जो हर कोई पूछ रहा है: ऐसा क्यों हो रहा है?”

कई कारक कोलन कैंसर की दर में वृद्धि की व्याख्या कर सकते हैं।
]हम जिस तरह रहते हैं और काम करते हैं उसका एक उपोत्पाद होने के कारण इसे जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। [एम] हममें से अधिकांश लोग किसी भी प्रकार के ज्ञान कार्य में लगे हुए हैं, जहां आप पूरे दिन बैठे रहते हैं, वहां स्वास्थ्य संबंधी परिणाम होने वाले हैं। इसलिए जीवनशैली के कारक एक भूमिका निभाते हैं, आहार एक भूमिका निभाता है। बेशक, किसी व्यक्ति का स्वास्थ्य इतिहास और यहां तक कि कोलन कैंसर का पारिवारिक इतिहास भी एक भूमिका निभा सकता है,”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *