Bharat में भी मिला कोरोना का नया वायरस, सरकार के ‘कान खड़े’

0
Covid 19, Bharat

Bharat सिंगापुर में कोविड के मरीजों के मिलने के बाद भारत में भी कोविड के नए स्टेन वाले वायरस से संक्रमित मरीज की पहचान की गई है। यह मरीज 78 साल की वृद्ध महिला है। चीन के वुहान शहर से फैले कोविड-19 यानी कोरोना वायरस के नए स्टेन का वैज्ञानिक नाम जेएन 1 है।
आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि 8 दिसंबर को केरल में 79 वर्षीय एक महिला के नमूने से सीओवीआईडी ​​-19 उप-संस्करण जेएन.1 का एक मामले की पुष्टि हुई है। सामने आया था।

उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिक के नमूने का 18 नवंबर को लिए गए आरटी-पीसीआर परीक्षण में सकारात्मक परिणाम आया था, उन्होंने कहा कि उस वृद्ध महिला में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों (आईएलआई) के हल्के लक्षण थे और वो सीओवीआईडी ​​-19 से उबर चुकी थी। सूत्रों ने कहा कि भारत में फिलहाल 90 फीसदी से ज्यादा मामले हल्के संक्रमण के हैं।

इससे पहले, सिंगापुर में एक भारतीय यात्री को भी JN.1 सब-वेरिएंट का पता चला था। वह व्यक्ति तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले का मूल निवासी था और उसने 25 अक्टूबर को सिंगापुर की यात्रा की थी। तिरुचिरापल्ली जिले या तमिलनाडु के अन्य स्थानों में तनाव पाए जाने के बाद मामलों में कोई वृद्धि नहीं देखी गई। सूत्र ने कहा, “भारत में जेएन.1 वेरिएंट का कोई अन्य मामला सामने नहीं आया है।”

उप-संस्करण – पहली बार लक्ज़मबर्ग में पहचाना गया – पिरोला संस्करण (BA.2.86) का वंशज है। एक सूत्र ने बताया कि इसमें विशेष रूप से स्पाइक प्रोटीन में महत्वपूर्ण संख्या में अद्वितीय उत्परिवर्तन शामिल हैं, जो बढ़ती संक्रामकता और प्रतिरक्षा चोरी में योगदान कर सकते हैं।

हालाँकि, प्रारंभिक डेटा से पता चलता है कि कोरोना के टीके और उपचार अभी भी JN.1 के इलाज में कारगर हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *