Malaria का बुखार मच्छरों के काटने से तो होता ही है, मगर इसके पीछे अनुवांशिक परिवर्तन भी हो सकता है!

0

रोग अनुसंधान पर हुए एक नए शोध अध्ययन के अनुसार, मलेरिया का संक्रमण आनुवंशिक परिवर्तनों से जुड़ा हुआ है और इसका प्रकोप उम्र बढ़ने के साथ होता है।

Malaria

रोग अनुसंधान पर हुए एक नए शोध अध्ययन के अनुसार, Malaria (मलेरिया) का संक्रमण आनुवंशिक परिवर्तनों से जुड़ा हुआ है और इसका प्रकोप उम्र बढ़ने के साथ होता है।

शोधकर्ताओं ने अफ्रीकी देशों तंजानिया, बोत्सवाना, इथियोपिया और कैमरून के 1,800 से अधिक वयस्कों के रक्त के नमूनों से आनुवंशिक सामग्री निकाली, जहां मलेरिया को स्थानिक माना जाता है, या लगातार मौजूद रहता है।

‘द लैंसेट माइक्रोब’ जर्नल में प्रकाशित 2023 विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मलेरिया रिपोर्ट के अनुसार, मच्छर जनित बीमारी का लगभग 70 प्रतिशत वैश्विक बोझ भारत और 10 अफ्रीकी देशों सहित 11 देशों में केंद्रित है।

अमेरिका के पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं सहित टीम ने सफेद रक्त कोशिकाओं में डीएनए का विश्लेषण किया – जो प्रतिरक्षा और संक्रमण से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण है – और गुणसूत्रों के सिरों पर मौजूद टेलोमेर की लंबाई को मापा, जो जीन ले जाते हैं।

टेलोमेरेस गुणसूत्र के सिरों को एक दूसरे से चिपकने या घिसने से बचाते हैं। वे उम्र के साथ छोटे होने के लिए जाने जाते हैं और किसी व्यक्ति के उम्र बढ़ने से संबंधित बीमारियों और मृत्यु से प्रभावित होने के जोखिम का अनुमान लगाने में भी मदद कर सकते हैं।

पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय की सारा टिशकोफ ने कहा, “हम ल्यूकोसाइट्स (श्वेत रक्त कोशिकाओं) में टेलोमेयर की लंबाई को प्रभावित करने वाले आनुवंशिक और पर्यावरणीय कारकों के योगदान पर प्रकाश डालते हैं, और हमने उप-सहारा अफ्रीका में टेलोमेयर की लंबाई को कम करने में मलेरिया की संभावित भूमिका का खुलासा किया है।

शोधकर्ताओं ने उन क्षेत्रों के मूल निवासी वयस्कों की श्वेत रक्त कोशिकाओं में कम टेलोमेयर की लंबाई पाई, जहां मलेरिया अत्यधिक स्थानिक है, कम मलेरिया स्थानिक क्षेत्र वाले क्षेत्रों के मूल वयस्कों की तुलना में। मलेरिया संक्रमण श्वेत रक्त कोशिकाओं के बड़े पैमाने पर विनाश का कारण बनता है। लेखकों ने कहा कि यह प्रक्रिया, इस नुकसान को बहाल करने के लिए नई कोशिकाओं के निर्माण के साथ मिलकर, एक संभावित तंत्र हो सकती है जिसके माध्यम से रोग टेलोमेर की लंबाई को छोटा कर देता है।

उन्होंने यह भी पाया कि जिस हद तक मलेरिया किसी क्षेत्र में स्थानिक था, उसका टेलोमेयर की लंबाई पर अधिक प्रभाव पड़ा, पहले से पहचाने गए और टेलोमेयर की लंबाई को प्रभावित करने वाले ज्ञात पर्यावरणीय कारकों की तुलना में।

टिशकोफ ने कहा, “मलेरिया और श्वेत रक्त कोशिकाओं की टेलोमेयर लंबाई के बीच यह संबंध किसी भी अन्य ज्ञात जोखिम या व्यवहार से बड़ा प्रतीत होता है, जिसकी बड़े पैमाने पर अध्ययनों में जांच की गई है।”

जबकि पिछले अध्ययनों ने मलेरिया संक्रमण और टेलोमेयर छोटा होने के बीच एक संबंध का सुझाव दिया है, शोधकर्ताओं ने कहा कि यह अज्ञात है कि क्या जीवन भर बार-बार संक्रमण होने से मलेरिया-स्थानिक क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में टेलोमेयर की लंबाई पर स्थायी प्रभाव पड़ सकता है।

लेखकों ने यह भी कहा कि उच्च और निम्न मलेरिया स्थानिकता वाले क्षेत्रों के मूल निवासी बच्चों और वयस्कों में एक अनुदैर्ध्य (दीर्घकालिक) अध्ययन अधिक व्यावहारिक जानकारी प्रदान करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *