रणवीर सिंह का डीपफेक वीडियो- मुंबई पुलिस ने ट्विटर यूज़र के खिलाफ दर्ज की एफआईआर

एंटरटेनमेंट

एक्टर रणवीर सिंह के डीपफेक वीडियो को अपलोड करने के आरोप में एक एक्स यूजर के खिलाफ मंगलवार को एफआईआर दर्ज की गई। इस वीडियो में अभिनेता रणवीर सिंह एक राजनीतिक दल का समर्थन करते नजर आ रहे हैं।
महाराष्ट्र पुलिस की साइबर सेल ने एक डीपफेक या हेरफेर किए गए वीडियो को अपलोड करने के आरोप में एक एक्स उपयोगकर्ता के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है, जिसमें अभिनेता रणवीर सिंह कांग्रेस को वोट देने की अपील करते नजर आए।
अधिकारी ने बताया कि अभिनेता के पिता जगजीत सिंह भावनानी की ओर से @sujataindia1st यूजर के खिलाफ दर्ज कराई गई शिकायत पर मंगलवार को प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की गई।

शिकायत के अनुसार, रणवीर सिंह जब एक फैशन शो के प्रचार के लिए वाराणसी में थे, तब उन्होंने मीडिया को एक साक्षात्कार दिया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की।

एफआईआर के अनुसार, अभिनेता ने कहा, “हमारी समृद्ध संस्कृति, विरासत, इतिहास और विरासत का जश्न मनाना मोदी जी का उद्देश्य और लक्ष्य है क्योंकि हम आधुनिकता की ओर बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं लेकिन हमें अपनी जड़ों, अपनी सांस्कृतिक विरासत को कभी नहीं भूलना चाहिए।”

लेकिन एक्स अकाउंट होल्डर @sjataindia1st ने एक डीपफेक वीडियो बनाया जिसमें अभिनेता को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि “मोदी जी का उद्देश्य और लक्ष्य हमारे दर्दनाक जीवन, भय और बेरोजगारी का जश्न मनाना है क्योंकि हम अन्याय की ओर आगे बढ़ रहे हैं लेकिन हमें अपने लिए पूछना कभी बंद नहीं करना चाहिए।” एफआईआर में कहा गया है, विकास और न्याय, न्याय के लिए वोट करें, कांग्रेस को वोट दें।

उनके पिता ने शिकायत में कहा, रणवीर सिंह ने कभी ऐसा नहीं कहा और उनका किसी भी राजनीतिक दल से कोई संबंध नहीं है।

अधिकारी ने कहा कि एफआईआर 417 (धोखाधड़ी), 468 (धोखाधड़ी के उद्देश्य से जालसाजी) और 469 (प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से जालसाजी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों सहित प्रासंगिक भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत दर्ज की गई थी।

पुलिस ने कहा कि मामले में आगे की जांच जारी है। डीपफेक वीडियो वे होते हैं जिनमें किसी को कुछ ऐसा करने या कहने के रूप में गलत तरीके से प्रस्तुत करने के लिए ठोस तरीके से बदलाव किया जाता है जो वास्तव में किया या कहा नहीं गया था।

शहर पुलिस ने हाल ही में बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान के एक ऐसे ही डीपफेक वीडियो के संबंध में एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है, जहां उन्हें कथित तौर पर एक राजनीतिक पार्टी का प्रचार करते देखा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *