पांचवे कार्यकाल के पहले भाषण में बोले रूसी राष्ट्रपति पुतिन, पश्चिमी देशों के साथ बातचीत के रास्ते खुले

0
Vladimir Putin

Vladimir Putin

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मॉस्को, रूस के क्रेमलिन में अपने उद्घाटन समारोह के दौरान पद की शपथ ली।
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को पांचवे कार्यकाल के पहले भाषण के दौरान कहा कि यह पश्चिम पर निर्भर है कि वह रूस के साथ बातचीत करना चाहतइा है या रूस के विकास में बाधा डालने के प्रयास में अंतहीन आक्रामकता अपनाना चाहता है। यह समारोह क्रेमलिन ग्रैंड पैलेस में हुआ और इसमें संसद और संवैधानिक न्यायालय के वरिष्ठ अधिकारियों सहित दर्जनों गणमान्य लोगों ने भाग लिया।

रूस के भविष्य और अन्य देशों के साथ उसके संबंधों पर टिप्पणी करते हुए पुतिन ने जोर देकर कहा कि “हम पश्चिमी राज्यों के साथ बातचीत से इनकार नहीं करते हैं। अब फैसला उनका है, क्या वे रूस के विकास को रोकने की कोशिश जारी रखना चाहते हैं, आक्रामकता और लगातार दबाव की नीति जारी रखना चाहते हैं जो उन्होंने वर्षों से अपनाई है, या सहयोग और शांति का रास्ता तलाशना चाहते हैं।

और पढ़ें: पश्चिम को संदेश: रूस के सामरिक परमाणु अभ्यास के पीछे क्या है?
रूसी राष्ट्रपति के अनुसार, इस सहयोग में सुरक्षा और रणनीतिक स्थिरता के मुद्दों पर चर्चा शामिल होनी चाहिए। हालाँकि, पुतिन ने जोर देकर कहा कि कोई भी बातचीत समान शर्तों पर और “अहंकार, दंभ और व्यक्तिगत विशिष्टता” के बिना आपसी सम्मान के साथ की जानी चाहिए।

पुतिन ने कहा, “यूरेशियन एकीकरण और अन्य संप्रभु विकास केंद्रों में अपने सहयोगियों के साथ मिलकर, हम एक बहुध्रुवीय विश्व व्यवस्था और एक समान और अविभाज्य सुरक्षा प्रणाली बनाने के लिए काम करना जारी रखेंगे।” उन्होंने कहा कि साथ ही, रूस आत्मनिर्भर और प्रतिस्पर्धी बने रहने का प्रयास करेगा।

पुतिन ने “आंतरिक अशांति और उथल-पुथल की दुखद कीमत” को याद रखने के महत्व पर भी जोर दिया। राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि अपनी एकता और स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए, रूस की राज्य का दर्जा और सामाजिक-राजनीतिक व्यवस्था लचीली और किसी भी चुनौती और खतरे के प्रति प्रतिरोधी होनी चाहिए।

राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि हाल के वर्षों में समाज बदल गया है, और “विश्वसनीयता, पारस्परिक जिम्मेदारी, ईमानदारी, शालीनता, बड़प्पन और साहस” को महत्व देना शुरू कर दिया है।

पुतिन ने यह सुनिश्चित करने के लिए राज्य के प्रमुख के रूप में अपनी शक्तियों का उपयोग करने का वादा किया कि सभी रूसी नागरिक जिन्होंने अपनी वफादारी साबित की है और “अपने सर्वोत्तम मानवीय और पेशेवर गुण” दिखाए हैं, उन्हें सार्वजनिक प्रशासन, अर्थव्यवस्था और अन्य क्षेत्रों में अग्रणी पद दिए जाएंगे।

पुतिन ने रूसी लोगों के अपने प्रति भरोसे को सही ठहराने के लिए अपनी शक्ति के भीतर सब कुछ करने की कसम खाकर अपने भाषण का समापन किया, और “पितृभूमि को लाभ पहुंचाने, इसकी रक्षा करने और पूर्ण समर्पण के साथ काम करने की आम इच्छा” पर केंद्रित एकता और एकजुटता का आह्वान किया।

पुतिन ने कहा कि “हम एकजुट और महान लोग हैं, और हम एक साथ मिलकर सभी बाधाओं को दूर करेंगे और अपनी सभी योजनाओं को साकार करेंगे। आइए एक साथ जीतेंगे”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *