Britain में 14 तक के बच्चों को सिगरेट बेचना कानूनन अपराध!

0
britain

Britain ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने ‘धूम्रपान-मुक्त’ पीढ़ी बनाने के लिए एक अनोखा तरीका प्रस्तावित किया है। वह इंग्लैंड में सिगरेट खरीदने की कानूनी उम्र हर साल एक साल बढ़ाना चाहते हैं। हालाँकि, योजना के आलोचकों का कहना है कि यह केवल “काला बाज़ार” पैदा करेगा।

अपनी योजना का बचाव करते हुए, सुनक ने रेडियो 4 के साथ एक साक्षात्कार में कहा: “धूम्रपान स्पष्ट रूप से मृत्यु, विकलांगता और बीमारी का सबसे बड़ा रोकथाम योग्य कारण है।”

सुनक के अनुसार, हर साल सिगरेट खरीदने की कानूनी उम्र एक साल बढ़ाने का मतलब होगा “आज 14 साल के बच्चे को कानूनी तौर पर कभी सिगरेट नहीं बेची जाएगी और वे और उनकी पीढ़ी धूम्रपान-मुक्त हो सकती है”।

बुधवार (4 अक्टूबर) को वार्षिक टोरी पार्टी सम्मेलन में बोलते हुए, यूके के प्रधान मंत्री ने वेप्स की उपलब्धता पर प्रतिबंध लगाने का भी वादा किया।

उन्होंने कहा, यह सरकार की “अगली पीढ़ी को पहले स्थान पर रखने” की योजना का हिस्सा होगा।

सुनक के आलोचकों का दावा है कि इस कदम से “काला बाज़ार” का निर्माण होगा। वे सरकार की मोटापा विरोधी रणनीति के एक हिस्से के खिलाफ उनके पहले के कदमों पर भी उन्हें चुनौती देते हैं।

उस समय, उन्होंने इसे “लोगों के चुनने का अधिकार” तक सीमित कर दिया था। मोटापा विरोधी रणनीति में दो-के-लिए-एक जंक सौदों पर प्रतिबंध लगाने की योजना है। हालाँकि, इस योजना में सरकार द्वारा अगले दो वर्षों की देरी की गई है।

सुनक ने कहा कि सिगरेट पीना और कुरकुरे या केक का टुकड़ा खाना। उन्होंने कहा कि जहां जंक फूड का मतलब असंतुलित आहार है, वहीं धूम्रपान का कोई सुरक्षित स्तर नहीं है।

सुनक ने कहा, “धूम्रपान स्पष्ट रूप से हमारे समाज में मृत्यु, विकलांगता और बीमारी का सबसे बड़ा रोकथाम योग्य कारण है।”

उन्होंने यह भी दावा किया, “हर कोई मानता है कि यह उपाय एक पीढ़ी में सार्वजनिक स्वास्थ्य में सबसे बड़ा हस्तक्षेप होगा।”

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ने कहा कि विकल्पों को प्रतिबंधित करने वाले उपाय “कभी आसान नहीं” थे, लेकिन कोई भी नहीं चाहेगा कि उनके बच्चे या पोते-पोतियां बड़े होकर धूम्रपान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *