Sri Sri Ravi Shankar के हेल्थ टिप्स, नॉनवेज और लहसुन-प्याज नहीं तो क्या?

0
Sri Sri Ravi Shankar

श्री-श्री रविशंकर  (Sri Sri Ravi Shankar) आध्यात्मिक गुरु हैं, लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि वो अच्छे पाक शास्त्री भी हैं। उन्हें दुनिया के तमाम विषयों में महारत हासिल है। अभी हाल में सोशल मीडिया पर उन्होंने लोगों को स्वस्थ्य रहने के लिए स्वस्थ्य खाने के टिप्स दिए, आईए जानते हैं क्या हैं वो टिप्सः

हेल्दी होना सिर्फ बीमारियों से दूर रहना नहीं है। बल्कि यह जीवन जीने का एक तरीका है कि आप कितने जॉयफुल, लविंग और एंथूजियास्टिक हैं। सेहत को लेकर यह नजरिया श्री श्री रवि शंकर का है उन्होंने लंबी, हेल्दी और निरोग जिंदगी को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी दी है। डायबिटीज, हाइपरटेंशन, डिप्रेशन और एंग्जायटी के मरीज या एकदम फिट व्यक्ति भी इन टिप्स को फॉलो करके एक आरामदायक और खुशहाल जीवन पा सकता है।

सभी को पता होना चाहिए प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट

एक ताजा वीडियो में श्री श्री रवि शंकर ने (Sri Sri Ravi Shankar)  डाइट और न्यूट्रिशन से फिटनेस बढ़ाने के तरीके बताए हैं। उन्होंने कहा, ‘मैं नहीं जानता कि हमारे एजुकेशन सिस्टम में यह पढ़ाया जाता है या नहीं मगर बच्चों को न्यूट्रिशन के बारे में पता होना चाहिए। बच्चों को अच्छी तरह पता होना चाहिए प्रोटीन, कार्ब्स या दूसरे न्यूट्रिशन की जरूरत या काम क्या हैं। उन्हें पता होना चाहिए कि हमें क्या और कितना खाना चाहिए।

दादी के टिप्स 

श्री श्री रवि शंकर ने बताया कि उनकी दादी के हर वक्त के खाने में पालक जरूर रहता था। उन्होंने हर दिन के लिए अलगअलग हरी पत्तेदार सब्जियों का चुनाव कर रखा था। एकादशी पर व्रत रखा जाता था और कड़वे स्वाद वाली पत्तियां, करेला और कई हेल्दी सब्जियां खाई जाती थी। उनकी दादी के खाने में नियमित रूप से दही, सलाद और दाल शामिल थीं।

केले के पत्ते पर खाना

आध्यात्मिक गुरु ने केले के पत्ते पर खाने के फायदे बताए हैं। उन्होंने कहा कि यह आदत आंखों की रोशनी के लिए बढ़िया है। केले के पत्ते पर खाना परोसने का एक तरीका होता है, जिसमें दाएं हाथ पर सबसे ऊपर नमक रखा जाता था। उसके बाद सलाद और कई सारी मौसमी सब्जियां रखी जाती थी। पूरे मील में 12-13 फूड आइटम के छोटे पोर्शन होते हैं, जो कंप्लीट बैलेंस्ड डाइट बनाते हैं।

कैसी होनी चाहिए डाइट?

श्री श्री रवि शंकर के मुताबिक आपको सही फूड सही मात्रा में खाना चाहिए। ऐसी डाइट लेनी चाहिए, जो वेजिटेरियन, पौष्टिक, हल्की और पचने में आसान हो। शहद,  अदरक, बादाम, सीड्स और ताजे फल सब्जियों का सेवन जरूर करें।

श्री श्री रवि शंकर ने बहुत देर पहले पका हुआ और बासी खाना, बहुत ज्यादा तेल, मसाले और चीनी खाने से मना किया है। नॉनवेजिटेरियन फूड, लहसुनप्याज से भी बचना चाहिए, ये चीजें आलस और थकान बढ़ाती हैं। उन्होंने प्रोसेस्ड, फ्रोजन और कैन फूड को सेहत के लिए नुकसानदायक बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *