Neem Karoli Baba

Neem Karoli Baba ने बताए कौन से उपाए जिनसे बना जा सकता है धनवान और जिया जा सकता है सुखी जीवन

धर्म-लाइफ स्टाइल
Neem Karoli Baba हनुमान जी के अनन्य भक्त थे। बाबा नीब करोरी को बाबा नीम करोली के नाम से भी श्रद्धालु पुकारते हैं। बाबा नीब करोरी साथ संत्संग के माध्यम से लाखों लोगों का मार्गदर्शन किया करते थे।

दिल्ली के जौनापुर (मांडी रोड), वृंदावन, फर्रूखाबाद और लखनऊ के अतिरिक्त उनका एक प्रमुख आश्रम नैनीताल के पास कैंची धाम है। जहां देश- विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु उनके दर्शन करने आते हैं। वहीं एप्पल के मालिक स्टीव जॉब्स, फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग और हॉलीवुड एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स भी कैंची धाम आए हैं और कहते हैं किन धाम आकर ही इन लोगों का जीवन बदल गया। वहीं नीम करोली बाबा ने धनवान और सुखी जीवन जीने के कुछ उपाय बताए थे, जो हम आपको बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं ये उपाय कौन से हैं…

1- करें हनुमान चालीसा प्रतिदिन पाठ
नीम करोली बाबा ने बताया कि हर व्यक्ति को धनवान और सुखी जीवन पाना है, तो रोज हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। साथ ही बाबा जी ने बताया कि हनुमान चासीला की प्रत्येक पंक्ति अपने आप एक महामंत्र है। इसलिए जो व्यक्ति हनुमान चालीसा का पाठ करता है, वह व्यक्ति सभी कष्टों से मुक्त हो जाता है और सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। साथ ही जिस लक्ष्य को आप पाना चाहते हैं, उसमें आ रही बाधाएं खत्म होती हैं।

2- गुरु के सानिध्य में रहिए
आपने जिनको भी अपना गुरु बनाया है, उनके सानिध्य में आपको रहना चाहिए। साथ ही उनके दर्शन करते रहिए और उनका मार्गदर्शन भी लेते रहिए। ऐसा करने से आपको किसी भी लक्ष्य पाने में कठिनाई नहीं होगी। साथ ही आपके सभी काम बिना रुकावट के बनते चले जाएंगे।

3- कठिन समय में घबराना नहीं है
नीम करोली बाबा ने बताया कि कठिन समय में आपको बिल्कुल भी घबराना नहीं है। साथ ही विपरीत परिस्थितियों में भी शांत रहना है। क्योंकि आज बुरा समय है तो कल अच्छा भी आएगा। इसलिए कभी भी किसी भी समय को स्थिर नहीं मानना चाहिए और अपने ईष्ट पर विश्वास करना चाहिए।

4- धन को सही रूप से खर्च करना चाहिए
नीम करोली बाबा ने बताया कि असली अमीर वही है जो पैसे की उपयोगिता को समझता है। बाबा ने कहा कि पैसे का इस्तेमाल हमेशा किसी की मदद के लिए करना चाहिए। मतलब अमीर व्यक्ति वह नहीं है जिसने बहुत सारा धन जोड़ कर रखा हो, बल्कि अमीर व्यक्ति वो है, जिसने जीवन में धन को सही जगह खर्च किया हो। चाहे वो धर्म के काम में हो या किसी की मदद के रूप में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *