Supreme Court

Supreme Court के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस रोहिंटन नरीमन ने पेश किया कॉलेजियम का विकल्प

लीगल

Supreme Court के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस रोहिंटन नरीमन ने हाल ही में भारत में न्यायिक नियुक्तियों के लिए मौजूदा कॉलेजियम प्रणाली के लिए एक वैकल्पिक ढांचे का प्रस्ताव पेश किया है।

1980 में न्यायमूर्ति एचआर खन्ना द्वारा कानून मंत्री को लिखे गए एक पत्र का हवाला देते हुए, न्यायमूर्ति नरीमन ने मुख्य न्यायाधीश और चार सेवानिवृत्त न्यायाधीशों वाले एक पैनल की स्थापना का सुझाव दिया। उन्होंने तर्क दिया कि यह पैनल न्यायिक स्वतंत्रता के हितों की सेवा करेगा।

रोहिंटन नरीमन ने प्रस्ताव में कहा है कि क्या कॉलेजियम के स्थान पर कोई अन्य प्रणाली स्थापित की जा सकती है? अब, बहुत सोचने के बाद, मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा, और मैंने इसे उस पत्र से लिया जो न्यायमूर्ति खन्ना ने 1980 में कानून मंत्री को लिखा था, कि ऐसा क्यों करें’ क्या आपके पास मुख्य न्यायाधीश और तीन सेवानिवृत्त न्यायाधीशों का एक पैनल है? मेरे अनुसार, यदि आपके पास एक मुख्य न्यायाधीश का पैनल है और कहें कि चार सेवानिवृत्त न्यायाधीश हैं और कोई नहीं, तो यह न्यायिक स्वतंत्रता की रक्षा करेगा।”

सेवानिवृत्त न्यायाधीश 21 अप्रैल को चेन्नई में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे, जहां सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति अकील कुरेशी को ‘कानूनी पेशे में नैतिकता के लिए एसजीएस पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया था।

अपने भाषण में, न्यायमूर्ति नरीमन ने न्यायमूर्ति कुरेशी के इस दावे से सहमति व्यक्त की कि वर्तमान प्रणाली अंतर्निहित खामियों के बावजूद लोकतंत्र के समान है।इसलिए, न्यायमूर्ति नरीमन ने अधिक पारदर्शी प्रक्रिया के लिए अपना दृष्टिकोण साझा किया। उन्होंने कहा, “हम शायद इसे बेहतर कर सकते हैं, कार्यकारी नियुक्ति की तुलना में इसे और अधिक पारदर्शी बना सकते हैं।”

उन्होंने एक चयन प्रक्रिया की वकालत की जिसमें उच्च न्यायालय बार और सुप्रीम कोर्ट बार के प्रैक्टिसिंग सदस्य संवैधानिक मूल्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के आधार पर उच्च न्यायालयों से एक या दो न्यायाधीशों और उच्चतम न्यायालय से लगभग 20 न्यायाधीशों को नामित करते हैं।

ये नामांकन संभावित नियुक्तियों का एक पूल बनाएंगे। इसके बाद, पैनल में बैठने वाले मुख्य न्यायाधीश को छोड़कर, संपूर्ण सुप्रीम कोर्ट रोस्टर विचार-विमर्श करेगा और सबसे योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए मतदान करेगा।

शीर्ष चार वोट प्राप्तकर्ताओं में सेवानिवृत्त न्यायाधीशों का पैनल शामिल होगा, जो पांच साल की निश्चित अवधि की सेवा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *