Rahul Gandhi’s के संपत्ति सर्वे के बाद विरासत टैक्स, सैम पित्रौदा के बयान से कांग्रेस फिर से बैकफुट पर

0
Rahul Gandhi

राहुल गांधी के ‘सम्पत्ति सर्वे’ वाले बयान के बाद एक और विस्फोटक बयान आ गया है। इस बयान ने पीएम मोदी की उस आशंका पर मुहर लगा दी जिसमें उन्होंने कहा कि कांग्रेस महिलाओं के गहने जब्त कर मुसलमानों में बांट देना चाहती है। दरअसल, यह आशंका कांग्रेस नेता और राहुल गांधी के मेंटौर सैम पित्रौदा के बयान से बलवती हुई है। सैम पित्रौदा ने कहा कि भारत में अमेरिका की तरह विरासत टैक्स वसूला जाना चाहिए।

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने संपत्ति के पुनर्वितरण पर पार्टी के रुख का समर्थन किया है और देश में विरासत कर कानून की वकालत की है। धन पुनर्वितरण की दिशा में नीति की आवश्यकता पर जोर देते हुए पित्रोदा ने अमेरिका में प्रचलित विरासत कर की अवधारणा पर विस्तार से प्रकाश डाला।

“अमेरिका में, एक विरासत कर है। यदि किसी के पास 100 मिलियन अमरीकी डालर की संपत्ति है और जब वह मर जाता है तो वह केवल 45 प्रतिशत अपने बच्चों को हस्तांतरित कर सकता है, 55 प्रतिशत सरकार द्वारा हड़प लिया जाता है। यह एक दिलचस्प कानून है। यह पित्रोदा ने कहा, “आप कहते हैं कि आपने अपनी पीढ़ी में संपत्ति बनाई और अब जा रहे हैं, आपको अपनी संपत्ति जनता के लिए छोड़नी चाहिए, पूरी नहीं, आधी, जो मुझे उचित लगती है।”

“भारत में, आपके पास ऐसा नहीं है। अगर किसी की संपत्ति 10 अरब है और वह मर जाता है, तो उसके बच्चों को 10 अरब मिलते हैं और जनता को कुछ नहीं मिलता…तो ये ऐसे मुद्दे हैं जिन पर लोगों को बहस और चर्चा करनी होगी। जब हम धन के पुनर्वितरण के बारे में बात कर रहे हैं, हम नई नीतियों और नए कार्यक्रमों के बारे में बात कर रहे हैं जो लोगों के हित में हैं न कि केवल अति-अमीरों के हित में,” उन्होंने कहा।
पित्रोदा ने यह भी कहा कि धन वितरण का विषय पूरी तरह से एक ‘नीतिगत मुद्दा’ है और कांग्रेस के घोषणापत्र पर उनकी टिप्पणी के बाद वह प्रधानमंत्री मोदी के बारे में चिंतित महसूस करते हैं।

“यह एक नीतिगत मुद्दा है। कांग्रेस पार्टी एक ऐसी नीति बनाएगी जिसके माध्यम से धन वितरण बेहतर होगा। हमारे पास (भारत में) न्यूनतम वेतन नहीं है। अगर हम देश में न्यूनतम वेतन के साथ आते हैं और कहते हैं कि आपको भुगतान करना होगा गरीबों को इतना पैसा, यह धन का वितरण है। आज, अमीर लोग अपने चपरासियों, नौकरों और घरेलू नौकरों को पर्याप्त भुगतान नहीं करते हैं, लेकिन वे उस पैसे को दुबई और लंदन में छुट्टियों पर खर्च करते हैं… जब आप वितरण के बारे में बात करते हैं। धन के मामले में, ऐसा नहीं है कि आप कुर्सी पर बैठें और कहें कि मेरे पास इतना पैसा है और मैं इसे हर किसी को बांट दूंगा,” पित्रोदा ने कहा।

जब उनसे कांग्रेस के घोषणापत्र की प्रधानमंत्री की आलोचना पर टिप्पणी करने के लिए कहा गया तो उन्होंने कहा, “ऐसा सोचना नासमझी है। किसी देश के प्रधानमंत्री ऐसा सोचते हैं…मुझे उनके दिमाग को लेकर कुछ चिंताएं हैं।”

प्रधान मंत्री मोदी और भाजपा ने कांग्रेस के घोषणापत्र की आलोचना करते हुए कहा है कि चुनावी दस्तावेज में तुष्टिकरण की बू आती है और अगर वह सत्ता में आती है, तो वह लोगों के धन का पुनर्वितरण करेगी और एससी, एसटी और ओसीबी समुदायों के लिए कोटा से मुसलमानों को आरक्षण भी देगी।

राजस्थान में कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 अप्रैल को कहा था कि पार्टी एक सर्वेक्षण कराएगी और वे महिलाओं के पास मंगलसूत्र भी नहीं रहने देंगे और “इस हद तक जाएंगे।”

“इन दिनों कांग्रेस छोड़ने वाले लोग एक बात बहुत गंभीरता से कहते हैं, वे सभी कह रहे हैं कि कांग्रेस अब कांग्रेस नहीं रही, वह शहरी नक्सलियों की पकड़ में चली गई है। कांग्रेस अब कम्युनिस्टों की पकड़ में है। हमारे एक मित्र ने उनसे पूछा कि कैसे” क्या आप यह कह सकते हैं, उन्होंने कहा कि उनके (कांग्रेस) घोषणापत्र को देखें। कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में जो कहा है वह गंभीर और चिंताजनक है और यह माओवादी सोच को लागू करने का उनका प्रयास है पीएम मोदी ने कहा, ”कांग्रेस की सरकार बनी तो हर व्यक्ति की संपत्ति का सर्वे होगा, हमारी बहनों के पास कितना सोना है, इसका पता लगाया जाएगा.”

उन्होंने कहा कि माताओं-बहनों के पास जो सोना है, वह सिर्फ दिखावे के लिए नहीं है, यह उनके स्वाभिमान से जुड़ा है।
“धन इकट्ठा करके किसे बांटोगे, उनको बांटोगे जिनके ज्यादा बच्चे हैं, घुसपैठियों को बांटोगे। क्या आपकी मेहनत का पैसा घुसपैठियों को दिया जाएगा, क्या ये तुम्हें मंजूर है?” पीएम ने पूछा था.

इस बीच, पित्रोदा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र को “तत्कालीन ‘मुस्लिम लीग’ का चुनावी दस्तावेज” बताए जाने पर भी निराशा व्यक्त की।
पित्रोदा ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री पर शर्म आती है और उन्होंने उन्हें ‘पैथोलॉजिकल झूठा’ कहा।

“मुझे उनके लिए खेद है, मुझे आश्चर्य है कि वे इस तरह से बात करेंगे, यह झूठ है। चुनाव आयोग। इस घोषणापत्र का मुस्लिम लीग से कोई लेना-देना नहीं है। मुझे अपने प्रधान मंत्री पर शर्म आती है। उनकी टीम घोषणापत्र के बारे में झूठ बोल रही है पित्रोदा ने एएनआई को बताया, ”वह एक पैथोलॉजिकल झूठ हैं। वे कैसे झूठ बोल सकते हैं और सहज महसूस कर सकते हैं।”

हाल ही में ‘जिनके पास अधिक बच्चे हैं’ वाली टिप्पणी के लिए प्रधानमंत्री की आलोचना करते हुए पित्रोदा ने कहा कि पहले चरण के मतदान के बाद भाजपा के मन में डर बैठ गया है और इसने उन्हें ऐसी टिप्पणियां करने के लिए प्रेरित किया है।

“आप हमारी महिलाओं का अपमान कैसे कर सकते हैं…मुसलमानों के वास्तव में अधिक बच्चे नहीं हैं। वह (पीएम मोदी) जो चाहें कह सकते हैं, उनकी नैतिक जिम्मेदारी भी है। वह कानून से ऊपर नहीं हैं। ऐसा लगता है कि आप ऐसा नहीं कर सकते।” समझिए, मुझे लगता है कि यह शायद डर के कारण है, पहले चरण के बाद भारत में पीएम की टिप्पणी पर गुस्सा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *