clean energy production में गुजरात और कर्नाटक देश में सबसे आगे

0

इंस्टीट्यूट फॉर एनर्जी इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंशियल एनालिसिस (आईईईएफए) और एम्बर की रिपोर्ट ‘इंडियन स्टेट्स इलेक्ट्रिसिटी ट्रांजिशन’ (एसईटी) में गया है कि कहा स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन की दिशा में प्रगति में कर्नाटक और गुजरात ने देश में सर्वाधिक उत्कृष्ट कार्य किया है।
रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि कर्नाटक और गुजरात ने सभी आयामों में मजबूत प्रदर्शन किया, नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को अपने बिजली क्षेत्रों में प्रभावी ढंग से एकीकृत किया, डीकार्बोनाइजेशन (वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने या हटाने की प्रक्रिया) में मजबूत प्रगति की है।

रिपोर्ट राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छ बिजली परिवर्तन तैयारियों का मूल्यांकन करती है। 2024 में, रिपोर्ट में पांच और राज्यों को जोड़ा गया है, कुल मिलाकर 21 राज्य हैं और पिछले सात वित्तीय वर्षों (वित्तीय वर्ष) 2018 से 2024 (नवंबर तक) में भारत की वार्षिक बिजली मांग का लगभग 95% प्रतिनिधित्व करते हैं। इस वर्ष, मूल्यांकन मापदंडों को राज्यों की बिजली परिवर्तन प्रगति के साथ बेहतर ढंग से संरेखित करने के लिए अद्यतन किया गया है, जिसमें हितधारकों की प्रतिक्रिया और डेटा उपलब्धता को शामिल किया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में पिछले साल के निष्कर्षों की तरह प्रगति में सुधार की जरूरत है। हालाँकि ये राज्य अपने संक्रमण के शुरुआती चरण में हैं, अब उन्हें नवीकरणीय ऊर्जा तैनाती बढ़ाने, अल्पकालिक बाजार भागीदारी बढ़ाने और अपनी वितरण कंपनियों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

रिपोर्ट तब जारी की गई जब भारत में तापमान बढ़ना शुरू हुआ, जिसके कारण बिजली मंत्रालय ने 260 गीगावाट की अनुमानित अधिकतम बिजली मांग की तैयारी की। कठोर ग्रीष्मकाल सौर ऊर्जा जैसी अधिक स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करने का अवसर भी प्रदान करता है। हालाँकि, इसके लिए बिजली के स्वच्छ स्रोतों को अपनाने के लिए राज्यों की तैयारी की आवश्यकता है।

“तेज आर्थिक गतिविधि के साथ चक्रीय मौसम की स्थिति भारत की चरम बिजली की मांग को हर साल बढ़ा रही है। जबकि केंद्र सरकार ग्रिड में अधिक नवीकरणीय ऊर्जा को एकीकृत करने के लिए कदम उठा रही है, राज्यों को भी ऐसा करने के लिए तैयार रहने की जरूरत है। उपराष्ट्रीय प्रगति का आकलन अब राज्य स्तर पर कई मापदंडों की निरंतर निगरानी की आवश्यकता है। एक विशुद्ध राष्ट्रीय अवलोकन अक्सर राज्य स्तर पर सूक्ष्म जटिलताओं को प्रभावित कर सकता है, जो देश के बिजली परिवर्तन को बाधित कर सकता है, ”रिपोर्ट के योगदानकर्ता लेखक, विभूति गर्ग, निदेशक – दक्षिण एशिया, आईईईएफए ने कहा। .

रिपोर्ट में पाया गया है कि जहां राष्ट्रीय स्तर पर बिजली परिवर्तन की दिशा में प्रगति अच्छी हो रही है, वहीं राज्य स्तर पर यह कहीं अधिक असमान है।

“कुछ राज्यों ने प्रगतिशील कदम विकसित किए हैं, जैसे विकेंद्रीकृत नवीकरणीय ऊर्जा परिनियोजन को बढ़ावा देना, कृषि आवश्यकताओं के लिए सौर पंपों को बढ़ावा देना और अपनी बिजली प्रणालियों में अधिक नवीकरणीय ऊर्जा सुनिश्चित करने के लिए भंडारण समाधान बढ़ाना। लेकिन, स्वच्छ बिजली में परिवर्तन अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है। कई राज्यों को स्वच्छ बिजली में परिवर्तन के लाभों तक पहुंचने के प्रयासों में तेजी लाने पर ध्यान देना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्यों से बहुत पीछे न रह जाएं,

“रिपोर्ट के योगदानकर्ता लेखक, एशिया प्रोग्राम, आदित्य लोला ने कहा। निदेशक, एम्बर.
रिपोर्ट के प्रमुख निष्कर्षों में से एक यह था कि कई राज्य बिजली परिवर्तन को अपनाने के लिए तैयारी प्रदर्शित कर रहे हैं। वे पावर इकोसिस्टम और मार्केट एनेबलर्स आयामों की तैयारी और प्रदर्शन में अच्छा प्रदर्शन करते हैं लेकिन डीकार्बोनाइजेशन आयाम में सुधार की आवश्यकता है।
डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से प्राप्त करने के लिए आयाम, “सह-लेखक नेशविन रोड्रिग्स, विद्युत नीति विश्लेषक, एम्बर ने कहा कि दिल्ली की बिजली प्रणाली डीकार्बोनाइजेशन के लिए अच्छी तरह से तैयार है, जबकि ओडिशा के पास बिजली क्षेत्र में डीकार्बोनाइजेशन का समर्थन करने के लिए मजबूत बाजार समर्थक हैं। हालांकि, अब तक की उनकी वास्तविक डीकार्बोनाइजेशन प्रगति इन पहलुओं में उनकी ताकत से मेल नहीं खाती है, जो दोनों में अच्छा प्रदर्शन करने के महत्व को उजागर करती है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पावर इकोसिस्टम को मजबूत करने और सही एनेबलर्स के जरिए राज्य-स्तरीय डीकार्बोनाइजेशन को और तेज किया जा सकता है। कुछ राज्य जो अच्छी तरह से डीकार्बोनाइजिंग कर रहे हैं, उनके पास सही बाजार सक्षमकर्ताओं की कमी है, अन्य अपने बिजली पारिस्थितिकी तंत्र की तैयारी के साथ संघर्ष कर रहे हैं।

“केरल, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, पंजाब और महाराष्ट्र सभी ने कुछ पहलुओं में काफी प्रगति दिखाई है, लेकिन अन्य पहलुओं में भी प्रदर्शन कम है। उदाहरण के लिए, जब डीकार्बोनाइजेशन के लिए बाजार को सक्षम बनाने की बात आती है, तो केरल और पंजाब को सुधार करने की जरूरत है, जबकि आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र को इसकी जरूरत है।” आईईईएफए की ऊर्जा विश्लेषक, सह-लेखिका तान्या राणा ने कहा, “अपने बिजली पारिस्थितिकी तंत्र की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए।”

इंडिया क्लीन एनर्जी ट्रांजिशन, आईईईएफए की ऊर्जा विशेषज्ञ सलोनी सचदेवा माइकल ने कहा, “अब तक इस क्षेत्र को डीकार्बोनाइजिंग करने में सापेक्ष सफलता हासिल करने के बावजूद, राज्यों को अपनी गति को बनाए रखने के लिए तत्परता और बाजार में सक्षम बनाने वालों की कमियों को दूर करना चाहिए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *