Dadasaheb Phalke Award: वहीदा रहमान को भारत का सर्वोच्च फिल्म सम्मान

0
Dadasaheb Phalke Award

Dadasaheb Phalke Award

Dadasaheb Phalke Award: भारतीय सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री में शुमार रहीं वहीदा रहमान इस साल ‘दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट’ पुरस्कार के लिए चुना गया है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी घोषणा क। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी और सम्मान सम्मान की अनुभूति हो रही है कि वहीदा रहमान जी को भारतीय सिनेमा में उनके शानदार योगदान के लिए इस साल प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है।

पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार से भी सम्मानित वहीदा

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि वहीदा जी को हिंदी फिल्मों में उनकी भूमिकाओं के लिए समीक्षकों द्वारा सराहा गया है, उनमें से प्रमुख हैं, प्यासा, कागज के फूल, चौदहवीं का चांद, साहेब बीवी और गुलाम, गाइड, खामोशी और कई अन्य। अपने 5 दशकों से अधिक के करियर में उन्होंने अपनी भूमिकाओं को बेहद खूबसूरती से निभाया है, जिसके कारण उन्हें फिल्म रेशमा और शेरा में एक कुलवधू की भूमिका के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला।

पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित वहीदा जी ने एक भारतीय नारी के समर्पण, प्रतिबद्धता और ताकत का उदाहरण दिया है जो अपनी कड़ी मेहनत से पेशेवर उत्कृष्टता के उच्चतम स्तर को हासिल कर सकती है।

Also read: Bigg Boss का 17वां सीजन 15 अक्टूबर से, देखें इस बार कौन करेगा होस्ट!

उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब ऐतिहासिक नारी शक्ति वंदन अधिनियम संसद द्वारा पारित किया गया है, उन्हें इस लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाना भारतीय सिनेमा की अग्रणी महिलाओं में से एक के लिए एक सच्ची श्रद्धांजलि है और जिन्होंने फिल्मों के बाद अपना जीवन परोपकार के लिए समर्पित कर दिया है।

समाज का अधिक भला। केंद्रीय मंत्री ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि विनम्रतापूर्वक उनके समृद्ध काम के लिए अपना सम्मान व्यक्त करता हूं जो हमारे फिल्म इतिहास का आंतरिक हिस्सा है।

तेलुगू इंडस्ट्री से शुरू हुआ फिल्मी करियर

वहीदा रहमान का जन्म 3 फरवरी 1938 को चेन्नई में हुआ। फिल्मी दुनिया में उन्होंने 1955 में तेलुगू इंडस्ट्री में कदम रखा। इसके बाद उन्हें हिंदी सिनेमा में पहला ब्रेक 1956 में सीआईडी फिल्म से मिला।

वहीदा रहमान ने देव आनंद, राज कपूर, राजकुमार, मनोज कुमार और सुनिल दत्त सहित हिंदी सिनेमा के कई बड़े कलाकारों के साथ काम किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *