पाक के पूर्व PM Nawaz Sharif को चीन ने क्यों बुलाया, इस्लामाबाद और बीजिंग के बीच कौन सी खिचड़ी पक रही है!

0

पाकिस्तान में इस समय कुछ खास चल रहा है। लेकिन जो भी चल रहा है उसके आसार ठीक नजर नहीं आ रहे हैं। क्यों कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री तो शहबाज शरीफ हैं लेकिन चीन यात्रा पर जा रहे हैं उनके बड़े भाई और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ। हालांकि इस दौरे को निजी यात्रा बताया जा रहा है लेकिन दौरे की प्रायोजक चीन सरकार है। पांच दिवसीय “निजी यात्रा” पर सोमवार देर रात चीन के लिए रवाना हो चुके हैं। शरीफ परिवार इस दौरे को गुप्त रख रहा है।

शरीफ का चीन दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण हो गया क्यों कि एक ओर ईरानी राष्ट्रपति पाकिस्तान में हैं और नवाज शरीफ चीन पहुंच चुके हैं। पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम को चीन ने चोरी-छिपे बहुत मदद की है। खबरें आ रही हैं कि ईरानी राष्ट्रपति के दौरे का गुप्त एजेंडा पाकिस्तान से परमाणु हथियार हासिल करना है। संभवतः इसी आशंका से नवाज शरीफ को चीन ने बुलाया है। क्यों कि चीन की शी जिनपिंग सरकार को पीएम शहबाज से ज्यादा नवाज शरीफ पर भरोसा है।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज़) के अनुसार, उनके सर्वोच्च नेता अपने पोते, जुनैद सफ़दर और निजी कर्मचारियों के साथ लाहौर हवाई अड्डे से एक निजी यात्रा पर चीनी दक्षिणी एयरलाइंस की उड़ान से चीन के लिए रवाना हुए। हालाँकि, पीएमएल-एन ने चीन में अपने पाँच दिवसीय प्रवास के दौरान शरीफ की योजनाओं का खुलासा नहीं किया।

स्थानीय मीडिया का कहना है कि शरीफ चीन में मेडिकल जांच कराएंगे और पंजाब में विकास परियोजनाओं के संबंध में कुछ चीनी कंपनियों के साथ बैठक करेंगे, जहां उनकी बेटी मरियम नवाज मुख्यमंत्री हैं। उनके साथ कथित तौर पर विदेश मंत्री इशाक डार भी हैं.

पीएमएल-एन हलकों में यह भी अटकलें लगाई जा रही हैं कि शरीफ चीन में “विशेष कार्यभार” पर हो सकते हैं।

शरीफ पहले कभी चिकित्सा कारणों से चीन नहीं गए थे। वह 2019 में चिकित्सा आधार पर यूनाइटेड किंगडम गए और इमरान खान की सरकार के पतन के बाद 2023 में लौटने से पहले स्व-निर्वासन में वहीं रहे। उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ केंद्र में छह दलों के गठबंधन का नेतृत्व कर रहे हैं।

फरवरी के चुनाव में चौथी बार प्रधानमंत्री बनने का सपना टूटने के बाद नवाज शरीफ कम प्रोफ़ाइल में रह रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *