रूस ने यूक्रेनी प्रेसिडेंट Volodymyr Zelenskyy को ‘वॉन्टेड क्रिमिनल्स’ की सूची में डाला

0

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है और क्रेमलिन सैनिक लगातार यूक्रेन पर हमला करने में लगे हुए हैं, रूस के आंतरिक मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा की कि उनके पास मॉस्को की ‘वांछित अपराधियों’ की सूची में एक नया यूक्रेन के राष्ट्रपति Volodymyr Zelenskyy का नाम है

Volodymyr Zelenskyy

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है और क्रेमलिन सैनिक लगातार यूक्रेन पर हमला करने में लगे हुए हैं, रूस के आंतरिक मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा की कि उनके पास मॉस्को की ‘वांछित अपराधियों’ की सूची में एक नया यूक्रेन के राष्ट्रपति Volodymyr Zelenskyy का नाम है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ज़ेलेंस्की को “आपराधिक संहिता के एक अनुच्छेद के तहत” “वांछित” सूची में जोड़ा गया है।
इस बीच, यूक्रेनी अधिकारियों ने रूस के कदम को “हताशा” की कार्रवाई करार दिया और इसे केवल “ध्यान आकर्षित करने” के लिए गढ़ा गया प्रचार बताया।

द कीव इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन के पूर्व राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको और यूक्रेन के ग्राउंड फोर्सेज कमांडर, ऑलेक्ज़ेंडर पावलियुक को भी मॉस्को की “वांछित” सूची में जोड़ा गया है।

इसके अतिरिक्त, एस्टोनियाई प्रधान मंत्री काजा कैलास और यूक्रेन के सैन्य खुफिया प्रमुख किरिलो बुडानोव भी सूची में हैं।

दूसरी ओर, यूक्रेन के विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) द्वारा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट वास्तविक है, रूसी घोषणाओं के अनुसार बेकार नहीं है, यह कहते हुए कि वारंट 123 देशों में लागू है।

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने कहा, “हम सभी को याद दिलाना चाहेंगे कि बेकार रूसी घोषणाओं के विपरीत, युद्ध अपराध के आरोप में रूसी तानाशाह व्लादिमीर पुतिन की गिरफ्तारी के लिए अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) का वारंट वास्तविक है और 123 देशों में लागू करने योग्य है।”

इस बीच, अपने वीडियो संबोधन में, ज़ेलेंस्की ने फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से कम से कम पांच हत्या के प्रयासों की सूचना दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *