विदेशी ताकतें भारत के चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश कर रही हैं, मुसलमान अपने भविष्य के बारे में सोचें- पीएम मोदी

0
PM Modi

पीएम मोदी ने सोमवार को कहा, “विदेशी शक्तियां” भारत के चुनावों को प्रभावित करने का प्रयास कर रही हैं, लेकिन उनका असफल होना निश्चित है। उन्होंने कहा, ”मैं देख सकता हूं कि दुनिया में कुछ लोग हमारे चुनावों को प्रभावित करने का प्रयास कर रहे हैं। वे सिर्फ अपनी राय नहीं दे रहे हैं बल्कि हमारे चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं।’ लेकिन वे सफल नहीं होंगे,” उन्होंने कहा। मोदी ने प्रज्वल रेवन्ना के लिए कानून के तहत सख्त से सख्त सजा की भी मांग की, लेकिन जद (एस) सांसद के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने और उन्हें चुनावी विचार-विमर्श के लिए जाने देने के लिए कर्नाटक की कांग्रेस सरकार की भी कड़ी आलोचना की। मोदी ने कहा है कि मुसलमान अपनी भावी पीढ़ियों के बारे में सोचें
————————–
पीएम मोदी ने सोमवार को कहा, “विदेशी शक्तियां” भारत के चुनावों को प्रभावित करने का प्रयास कर रही हैं, लेकिन उनका असफल होना तय है। उन्होंने कहा, ”मैं देख सकता हूं कि दुनिया में कुछ लोग हमारे चुनावों को प्रभावित करने का प्रयास कर रहे हैं। वे सिर्फ अपनी राय नहीं दे रहे हैं बल्कि हमारे चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं।’ लेकिन वे सफल नहीं होंगे,” उन्होंने कहा। “भारत के लोग प्रभावित नहीं होंगे।

भारत में लोकतंतन्त्र को खतरा है। भारत में तानाशाही है जैसे आरोपों पर मोदी ने कहा, आपातकाल के बाद, गरीबों सहित भारत के लोगों ने भारत के लोकतंत्र की सुंदरता को दिखाया है। ऐसे लोग सफल नहीं होंगे. बुझने से पहले दीपक टिमटिमाता है। यह झिलमिलाहट है, क्योंकि वे जानते हैं कि वे जल्द ही अंधेरे में रह जायेंगे।”

मोदी ने प्रज्वल रेवन्ना के लिए कानून के तहत सख्त से सख्त सजा की भी मांग की, लेकिन जद (एस) सांसद के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने और उन्हें चुनावी विचार-विमर्श के लिए जाने देने के लिए कर्नाटक की कांग्रेस सरकार की भी कड़ी आलोचना की। “यह एक कानून और व्यवस्था का मुद्दा है। जहां तक ​​मोदी का सवाल है, जहां तक ​​भाजपा का सवाल है, जहां तक ​​हमारे संविधान का सवाल है, मेरा स्पष्ट मानना ​​है कि ऐसे लोगों के प्रति जीरो टॉलरेंस होनी चाहिए।”

प्रज्वल के खिलाफ भयावह यौन शोषण के आरोपों पर अपनी पहली प्रतिक्रिया में, मोदी ने सांसद की विशेषता वाले 2,976 वीडियो की कथित बरामदगी का उल्लेख किया और कहा, “ये हजारों वीडियो एक ही दिन के नहीं होंगे, जिसका अर्थ है कि वे उस समय के थे जब जद (एस) कांग्रेस के साथ (राज्य में) गठबंधन में थी। ये वीडियो (तब) एकत्र किए गए थे और कांग्रेस ने इसे एक विशेष समुदाय के वोट देने के बाद ही जारी किया था।”

पीएम मोदी ने सोमवार को कहा कि वह कांग्रेस शासित कर्नाटक में ‘मुस्लिम कोटा’ के विरोध में हैं क्योंकि संविधान आस्था-आधारित आरक्षण की मनाही करता है, साथ ही उन्होंने इस आरोप को खारिज कर दिया कि वह इस्लाम विरोधी हैं और मुसलमानों के विरोधी हैं।
टाइम्स नाउ नवभारत को दिए एक साक्षात्कार में, प्रधान मंत्री ने “तानाशाही” के आरोप को भी खारिज कर दिया, उन्होंने कहा कि यदि यह निर्धारित करने के लिए एक अभ्यास किया गया कि कौन “तानाशाह” बनने के योग्य है, तो कांग्रेस सभी मापदंडों को पूरा करती हुई पाई जाएगी। प्रथम प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू की, जिन्होंने संविधान में पहले संशोधन के माध्यम से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर प्रतिबंध लगाया था।

“मान लीजिए, 100 बिंदु हैं जो तानाशाही को परिभाषित करते हैं। आइए एक तरफ कांग्रेस लिखें और दूसरी तरफ बीजेपी। तानाशाही के बक्सों पर टिक कौन लगाता है? उसकी दादी ने क्या किया, उसके आगे टिक लगाएं, फिर क्या के आगे टिक लगाएं मोदी की पार्टी के नेताओं ने उनके परदादा ने जो किया उसके आगे टिक का निशान लगा दिया। क्या वे कभी इस पर बहस करेंगे। नेहरू जी ने संविधान में पहला संशोधन क्या किया था? टिक मार्क लगाएं। आपातकाल के दौरान पत्रकार जेल में बैठकर अत्याचारों के बारे में कविताएं लिखते थे।”
इस ‘कहानी’ के बारे में एक सवाल का विस्तार से जवाब देते हुए कि अगर बीजेपी सत्ता में बनी रही तो मुस्लिम खतरे में पड़ जाएंगे, उन्होंने बताया कि 2002 में जब वह सीएम थे तब गुजरात में हुए दंगे राज्य में सांप्रदायिक हिंसा का पहला उदाहरण नहीं थे। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि रिकॉर्ड से पता चलता है कि 17वीं और 18वीं शताब्दी के बाद से सांप्रदायिक दंगे आम पुनरावृत्ति थे। “लेकिन 2002 के बाद, एक भी सांप्रदायिक दंगा नहीं हुआ,” उन्होंने मुस्लिम समुदाय से आत्मनिरीक्षण करने के लिए कहा। “मैं यह बात पढ़े-लिखे मुसलमानों से कह रहा हूं। कृपया आत्ममंथन करें। सोचें। देश प्रगति कर रहा है और अगर आपका समुदाय वंचित महसूस कर रहा है, तो इसका कारण क्या है?”

उन्होंने आगे कहा, “मैं मुस्लिम समुदाय से अपील करना चाहता हूं, कृपया अपने बच्चों के जीवन के बारे में सोचें। कृपया अपने भविष्य के बारे में सोचें। मैं नहीं चाहता कि कोई भी समुदाय सिर्फ इसलिए बंधुआ मजदूरों की तरह जिए क्योंकि कोई न कोई हमेशा डर फैलाता रहता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *