Bhajanlal Sharma पहली बार के विधायक को राजस्थान की कमान

0
Bhajanlal Sharma, CM Rajasthan, BJP

Bhajanlal Sharma भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को पहली बार विधायक बने और लंबे समय तक बैकरूम रणनीतिकार भजन लाल शर्मा को राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री नामित किया, जिससे तीन प्रमुख राज्यों में पीढ़ीगत बदलाव पूरा हो गया  है। भजनलाल वही शख्स हैं  जिनको हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में पार्टी को प्रभावशाली जीत दिलाने का श्रेय जाता है।

दो बार की सीएम वसुंधरा राजे ने जब विधायक दल के नेत के रूप में भजन लाल का नाम प्रस्तावित किया को जितने भी विधायक थे सभी आश्चर्य चकित रह गए। क्यों कि भजनलाल इस बैठक में काफी देर से पहुंचे थे और सबसे आखिरी सीट पर बैठे थे। भजन लाल को तो यह भरोसा भी नहीं था कि नए मुख्यमंत्री की केबिनेट में उनका नाम होग या नहीं होगा। अब वो खुद राजस्थान के मुख्यमंत्री हैं और अपनी केबिनेट तय करने वाले हैं।

भरतपुर जिले के रहने वाले शर्मा ने कहा कि भाजपा की नई टीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण पर काम करेगी। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “हमारे सभी विधायक भाजपा से लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने और राजस्थान को विकास के पथ पर ले जाने के लिए मोदी जी के नेतृत्व में काम करेंगे।”

विधानसभा चुनावों में भाजपा द्वारा सहज बहुमत हासिल करने के बाद लो-प्रोफाइल नेता की नियुक्ति से राज्य के शीर्ष पद पर सप्ताह भर से चल रहा सस्पेंस खत्म हो गया है। यह छत्तीसगढ़ में अटल बिहारी वाजपेयी-युग के क्षेत्रीय क्षत्रपों की जगह नए चेहरों के साथ, जहां आदिवासी नेता विष्णु देव साई कार्यभार संभालेंगे, और मध्य प्रदेश में, जहां अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) मोहन यादव का सामना करते हैं, हृदय क्षेत्र में बदलाव की एक लहर भी पूरी करता है। सीएम बनेंगे.

ऐसा प्रतीत होता है कि भाजपा ने ब्राह्मण भजनलाल शर्मा को सीएम नियुक्त करने में सावधानीपूर्वक जातिगत संतुलन बनाया है। पूर्व सांसद दीया कुमारी, जिन्होंने विधानसभा चुनाव लड़ा और जीता, जयपुर के शाही परिवार की सदस्य और राजपूत हैं, जबकि बैरवा दलित हैं।

राजस्थान में 33 साल बाद कोई ब्राह्मण मुख्यमंत्री होगा और शर्मा राज्य में भाजपा के पहले गैर-राजपूत मुख्यमंत्री होंगे। भजनलाल शर्मा ने पार्टी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देते हुए कहा, “चुनाव में पार्टी की जबरदस्त जीत सुनिश्चित करने के लिए अथक परिश्रम करने वाले सभी भाजपा कार्यकर्ताओं को मेरा आभार।

राजभवन के एक बयान के अनुसार, भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख सीपी जोशी ने राज्यपाल को एक पत्र प्रस्तुत किया, जिसमें बताया गया कि शर्मा को राज्य में भाजपा विधायक दल के नेता के रूप में चुना गया था।

भजन लाल शर्मा के 15 दिसंबर को शपथ लेंगे। उसी दिन उनका जन्मदिन भी है। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा के अलावा भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के भाग लेने की उम्मीद है।

‘एक्स’ पर एक पोस्ट में वसुंधरा राजे ने भजन लाल शर्मा को बधाई दी। “सांगानेर विधायक भजनलाल शर्मा को राजस्थान का मुख्यमंत्री नियुक्त होने पर बधाई। हमें विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में आप राज्य को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।”

राजस्थान विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर डिग्री रखने वाले शर्मा ने 2004 से राजस्थान भाजपा के महासचिव के रूप में कार्य किया है और चार राज्य अध्यक्षों – अशोक परनामी, स्वर्गीय मदन लाल सैनी, सतीश पूनिया और सीपी जोशी के तहत काम किया है। उन्होंने अपनी राजनीति आरएसएस की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से शुरू की और भारतीय जनता युवा मोर्चा में भी पदों पर रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *