9 May Victory Day: दुनिया की निगाहें पुतिन पर, क्या यूक्रेन पर एटमी हमले का ऐलान करेगा रूस

0

दो साल से (अपने ही पूर्व गणराज्य) यूक्रेन के साथ युद्ध से जूझ रहे रूस में इस साल का विजय दिवस काफी खास है। पांचवी बार राष्ट्रपति चुने गए ब्लादिमीर पुतिन इस विजय दिवस पर कुछ बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं। पश्चिम ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की निगाहें पुतिन के संबोधन पर लगी हुई हैं।

9 May Victory Day, Russia, Putin

9 May Victory Day, Russia, Putin

दो साल से (अपने ही पूर्व गणराज्य) यूक्रेन के साथ युद्ध से जूझ रहे रूस में इस साल का विजय दिवस काफी खास है। पांचवी बार राष्ट्रपति चुने गए ब्लादिमीर पुतिन इस विजय दिवस पर कुछ बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं। पश्चिम ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की निगाहें पुतिन के संबोधन पर लगी हुई हैं।

9 मई को रूस में मनाया जाने वाला द्वितीय विश्व युद्ध का विजय दिवस बड़े फलक पर मनाया जा रहा   है। यह युद्ध रूस के आधुनिक इतिहास में सबसे बड़ा परीक्षण और सबसे बड़ी जीत दोनों था। हालाँकि, उत्सवों ने अपना वर्तमान आकार और स्वरूप बहुत पहले ही प्राप्त कर लिया था, और कुछ महत्वपूर्ण परंपराएँ हाल ही में स्थापित की गई थीं।

यह कब प्रारंभ हुआ

जर्मन थर्ड रैह के बिना शर्त आत्मसमर्पण के अधिनियम पर फील्ड मार्शल विल्हेम कीटेल द्वारा 8 मई, 1945 को 22:43 मध्य यूरोपीय समय पर हस्ताक्षर किए गए थे। मॉस्को में, 9 मई की सुबह हो चुकी थी। उसी सुबह, रूसियों को पता चला कि युद्ध, जिसमें 27 मिलियन सोवियत लोगों की जान गई थी, अंततः समाप्त हो गया और दुश्मन ने आत्मसमर्पण कर दिया था।

द्वितीय विश्व युद्ध – या महान देशभक्तिपूर्ण युद्ध, जैसा कि रूस में जाना जाता है – में जीत का पहला जश्न उसी दिन मनाया गया था। प्राग के निवासियों ने एक साथ नृत्य करने और शराब पीने के लिए सैनिकों को अपने बख्तरबंद वाहनों से उतार दिया। प्रांतों में लोग सड़कों पर दौड़ पड़े और एक-दूसरे को बधाई दी। दरअसल, कुछ कट्टर नाज़ियों ने प्रतिरोध करना जारी रखा, यूरोप खदानों से भरा हुआ था, और रिपोर्टों में कहा गया था कि मई के पूरे महीने में कई नुकसान हुए थे। लेकिन बड़ा युद्ध ख़त्म हो गया और आतिशबाजी की आवाज़ के बीच लोग घर लौट आये।

किसी को संदेह नहीं था कि द्वितीय विश्व युद्ध में जीत एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण घटना थी। हालाँकि, लोग अपने रिश्तेदारों और दोस्तों की मौत पर शोक मना रहे थे और उनका दर्द बहुत ज़्यादा था। 9 मई को तुरंत राष्ट्रीय अवकाश घोषित कर दिया गया। हालाँकि, भव्य उत्सव अनुचित लग रहा था क्योंकि देश खंडहर हो गया था, और मानसिक और शारीरिक रूप से अपंग सैनिक, एकाग्रता शिविर के कैदी, ‘ओस्टारबीटर्स’ और शरणार्थी घर लौट आए थे।

पश्चिमी यूक्रेन और बाल्टिक राज्यों में, राष्ट्रवादी पक्षपातियों के खिलाफ लड़ाई जारी रही। उन वर्षों में, विजय दिवस परेड केवल एक बार, 1945 की गर्मियों में आयोजित की गई थी। इस भव्य प्रदर्शन के दौरान, जर्मनी में जब्त किए गए वेहरमाच और एसएस बैनर क्रेमलिन के सामने फेंक दिए गए थे। लेकिन बाद के वर्षों में, उत्सव और अधिक विनम्र हो गए। हर साल 9 मई को आतिशबाजी का प्रदर्शन होता था, लेकिन अन्यथा, 1947 से यह एक नियमित कार्यदिवस (भले ही एक उत्सव वाला) था, और दिग्गज आमतौर पर इसे दोस्तों के साथ मनाते थे।

1965 में हालात बदल गए। उस समय तक युद्ध ख़त्म हुए 20 साल बीत चुके थे। नए सोवियत नेता लियोनिद ब्रेझनेव, जो स्वयं द्वितीय विश्व युद्ध के अनुभवी थे, ने एक बार फिर 9 मई को एक दिन की छुट्टी करने का फैसला किया। तब से, विजय दिवस जयंती पर सैन्य परेड आयोजित की गईं, अज्ञात सैनिक स्मारक के मकबरे को क्रेमलिन की दीवार से खोला गया, और स्मारकों पर पुष्पांजलि अर्पित करने की परंपरा स्थापित की गई। संक्षेप में, देश का दर्द कुछ हद तक कम होने के बाद छुट्टियों ने एक भव्य पैमाने हासिल कर लिया और यह काफी गंभीर हो गया।

सोवियत संघ का विघटन, लेकिन स्मृति शेष

विजय दिवस का वार्षिक बड़े पैमाने पर उत्सव, पूरे देश में आयोजित परेड और मॉस्को के रेड स्क्वायर पर एक सैन्य परेड के साथ, एक बिल्कुल नई परंपरा है। सोवियत संघ के पतन के बाद, एक स्पष्ट प्रश्न उठा – देश की साम्यवादी विरासत और प्रतीकवाद के साथ क्या किया जाना चाहिए? उदाहरण के लिए, 1917 की क्रांति का दिन 7 नवंबर को मनाया गया था। इसे एक और छुट्टी से बदल दिया गया था, जो 17 वीं शताब्दी में रहने वाले रूसी राष्ट्रीय नायकों मिनिन और पॉज़र्स्की से जुड़ा था। लेकिन किसी ने कभी भी 9 मई को विजय दिवस के रूप में संशोधित करने पर विचार नहीं किया।

हालाँकि, अधिकारी छुट्टी को समाजवादी विचारधारा से अलग करना चाहते थे। सोवियत संघ में विचारधारा और जीत अविभाज्य थे। लेकिन 90 के दशक में एक नए युग का उदय हुआ था। यूएसएसआर का पतन हो गया था। इसके अलावा, कई युद्ध नायक नये संघर्षों का शिकार हो गये। उदाहरण के लिए, यूक्रेन और जर्मनी में लड़ाई के नायक व्लादिमीर बोचकोवस्की, गैर-मान्यता प्राप्त गणराज्य ट्रांसनिस्ट्रिया के नागरिक बन गए, जिसने पूर्व सोवियत गणराज्य मोल्दोवा के खिलाफ खूनी विद्रोह शुरू किया। मेलिटन कांतारिया – मानक-वाहक जिसने रैहस्टाग पर सोवियत ध्वज फहराया था – को अब्खाज़िया से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा जब अब्खाज़ियों और जॉर्जियाई लोगों के बीच एक जातीय संघर्ष छिड़ गया, भले ही उस समय तक, वह बहुत बूढ़ा व्यक्ति था। उस समय एक प्रश्न उठा – नए गणतंत्रों के लिए विजय दिवस का क्या अर्थ है?

राय अलग-अलग थी. बाल्टिक राज्यों में, राष्ट्रीय अभिजात वर्ग का मानना था कि 40 के दशक में उनके देशों को दो अधिनायकवादी शासनों द्वारा बंधक बना लिया गया था। इसके अलावा, अनौपचारिक रूप से, नाज़ियों को कम्युनिस्टों पर प्राथमिकता दी गई थी – उदाहरण के लिए, लातविया में, लातवियाई एसएस सेना का स्मारक दिवस आधिकारिक तौर पर कुछ समय के लिए मनाया गया था।

यूएसएसआर गणराज्यों में विजय दिवस

रूस में, विजय दिवस सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय छुट्टियों में से एक और रूसी इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण बना हुआ है। हालाँकि, छुट्टी ने अपने कुछ राजनीतिक अर्थ खो दिए हैं। उदाहरण के लिए, वैचारिक संबंधों से बचने के लिए लेनिन की समाधि को 9 मई को लपेटा जाता है, और उत्सव में एक नया प्रतीक जोड़ा गया है – काले और नारंगी सेंट जॉर्ज रिबन, जो ऑर्डर ऑफ सेंट जॉर्ज के दोनों रिबन से मिलते जुलते हैं ( इंपीरियल रूस में सर्वोच्च सैन्य सजावट) और ऑर्डर ऑफ ग्लोरी का रिबन – द्वितीय विश्व युद्ध के सैनिक का पुरस्कार।

रूसी कम्युनिस्टों और वामपंथियों को यह बात पसंद नहीं आई कि सोवियत प्रतीकों को बदल दिया गया। हालाँकि, अधिकांश रूसी लोगों के लिए, अन्य पहलू अधिक महत्वपूर्ण साबित हुए। द्वितीय विश्व युद्ध ने रूस के लगभग हर परिवार को प्रभावित किया, और अधिकांश लोग सोवियत काल को देश के इतिहास में केवल एक अवधि मानते हैं। इसलिए, राष्ट्रीय उद्देश्यों को सोवियत प्रतीकवाद से अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है।

हालाँकि, इससे भी अधिक गंभीर प्रश्न यह था कि विजय दिवस कैसा दिखेगा और अधिकांश युद्ध दिग्गजों की मृत्यु के बाद इसका क्या अर्थ होगा। द्वितीय विश्व युद्ध मुख्य रूप से उन लोगों द्वारा जीता गया जो 1900-1920 के दशक में पैदा हुए थे। युद्ध में वास्तव में भाग लेने वाली आखिरी पीढ़ी का जन्म 1926 में हुआ था। 2010 तक, ये दिग्गज पहले से ही 85 वर्ष के थे। और आज, अधिकांश रूसी द्वितीय विश्व युद्ध में लड़ने वाले किसी भी व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते हैं।

एक पुरानी छुट्टी नए तरीके से मनाई गई

2012 में, प्रांतीय शहर टॉम्स्क के तीन पत्रकारों ने एक सड़क मार्च का आयोजन किया। दिग्गजों के वंशजों ने द्वितीय विश्व युद्ध में लड़ने वाले अपने मृत रिश्तेदारों की तस्वीरें लेकर शहर में मार्च किया। इस घटना को ‘अमर रेजिमेंट’ करार दिया गया था। उस वर्ष, 9 मई को 6,000 लोगों ने मार्च में भाग लिया। और जबकि इन लोगों के लिए, युद्ध अब उनके अपने जीवन का हिस्सा नहीं था, यह पारिवारिक इतिहास का एक हिस्सा बना रहा। आख़िरकार, लगभग हर किसी के दादा या दादी थे जो लड़ते थे, और अगर “परदादा” शब्द कई लोगों के लिए अमूर्त लगता था, तो “मेरी दादी के पिता” बहुत अधिक व्यक्तिगत लगते थे।

अपने वीर पूर्वजों की तस्वीरों के साथ मार्च करने का विचार पूरे रूस में लोगों को पसंद आया और अगले ही वर्ष, रूस के लगभग सभी प्रमुख शहरों में इम्मोर्टल रेजिमेंट कार्यक्रम आयोजित किए गए। मार्च तुरंत विजय दिवस की परंपरा बन गया और इस कार्यक्रम को आधिकारिक दर्जा मिल गया। इम्मोर्टल रेजिमेंट की एक ऑनलाइन शाखा भी सामने आई – एक ऐसा मंच जहां कोई भी अपने पूर्वजों के बारे में जानकारी प्रकाशित कर सकता है जो द्वितीय विश्व युद्ध में लड़े थे। वेबसाइट पर ऐसे रिकॉर्ड की संख्या दस लाख के करीब पहुंच रही है। इस प्रकार, 9 मई को एक नया अर्थ प्राप्त हुआ – यह न केवल दिग्गजों की छुट्टी या सैन्य विजय का उत्सव बन गया, बल्कि एक स्मारक मार्च भी बन गया जिसने लोगों को अपने व्यक्तिगत पारिवारिक इतिहास का सम्मान करने की अनुमति दी।

प्रत्येक देश की अपनी यादगार तारीखें होती हैं। उदाहरण के लिए, 4 जुलाई अमेरिकियों को एक साथ लाता है, लेकिन बाकी दुनिया के लिए, यह किसी भी अन्य दिन की तरह ही है। चीन के लिए, 1 अक्टूबर – पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के गठन का दिन – उसके इतिहास की मुख्य तारीखों में से एक है।

रूस के लिए, 9 मई एक ऐसी तारीख है जो देश के इतिहास और संस्कृति में स्थायी रूप से अंतर्निहित है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, हमारे देश के लोग, अन्य यूएसएसआर गणराज्यों के साथ, चार साल तक चलने वाली मांस की चक्की से बचे रहे। उन्होंने खुद को टूटने नहीं दिया, बल्कि दुश्मन को हरा दिया – और फिर खंडहरों से अपने देश का पुनर्निर्माण करने के लिए आगे बढ़े। द्वितीय विश्व युद्ध में रूस ने बहुत सारे लोगों को खोया, और जीत एक अकल्पनीय कीमत पर हुई। लेकिन यह बिना शर्त था.

इसीलिए रूसियों के लिए, 9 मई केवल सैन्य विजय का उत्सव नहीं है – यह मृत्यु पर विजय का उत्सव है।
(rt.com से अनूदित)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *