जाँच एजेंसियाँ सर्च-सीजर और प्राइवेसी में संतुलन बना कर रखें- CJI DY Chandrachud

0

भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्र के खिलाफ आर्थिक अपराधों से संबंधित मामलों को प्राथमिकता देने के लिए भारत के शीर्ष जांच निकायों की आवश्यकता पर जोर दिया।

CJI DY Chandrachud
CJI DY Chandrachud: भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्र के खिलाफ आर्थिक अपराधों से संबंधित मामलों को प्राथमिकता देने के लिए भारत के शीर्ष जांच निकायों की आवश्यकता पर जोर दिया।

वो 20वां डीपी कोहली मेमोरियल व्याख्यान दे रहे उन्होंने कहा कि कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अपना दायरा बढ़ाया है, लेकिन उसे अपनी मूल जिम्मेदारियों पर फिर से ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उउन्होंने जांच एजेंसियों को सबक भी दिया और कहा कि जांच एजेंसी को सर्च, सीजर और राइट टू प्राईवेसी के बीच संतुलन संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता है।

सीजेआई ने कहा कि, अदालतें सीबीआई को मजबूत करने में सहायक रही हैं। प्रारंभ में, इसका अधिकार क्षेत्र मुख्य रूप से भ्रष्टाचार, आर्थिक अपराधों और राज्य की सीमाओं को पार करने वाले गंभीर अपराधों से संबंधित मामलों पर केंद्रित था।
जैसे-जैसे , सीबीआई ने अपने अधिकार क्षेत्र में महत्वपूर्ण विस्तार देखा, जिसमें अपराधों के व्यापक स्पेक्ट्रम शामिल थे। इस व्यापक दायरे ने एजेंसी को आर्थिक धोखाधड़ी और बैंक घोटालों से लेकर वित्तीय अनियमितताओं और आतंकवाद से संबंधित घटनाओं तक विभिन्न मामलों की जांच करने का अधिकार दिया। सीबीआई के विस्तारित दायरे का एक उल्लेखनीय उदाहरण 1980 के दशक में हुआ जब उसने भोपाल गैस त्रासदी की जांच की।
चंद्रचूड़ ने स्वीकार किया कि सीबीआई द्वारा संभाले जा रहे मामलों की विविधता उसके मूल भ्रष्टाचार-विरोधी जनादेश से कहीं अधिक बढ़ रही है। उन्होंने विनोदपूर्वक कहा कि मामले के अवसरों में संभावित वृद्धि के कारण वकीलों द्वारा इस विस्तार का स्वागत किया जा सकता है।

सीजेआई चंद्रचूड़ ने बताया कि, 1997 में विनीत नारायण बनाम भारत संघ में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के साथ एक महत्वपूर्ण क्षण आया, जिसे जैन हवाला केस के नाम से जाना जाता है। इस फैसले ने सीबीआई के संस्थागत ढांचे को नया आकार दिया और एक प्रमुख जांच एजेंसी में इसके परिवर्तन के लिए आधार तैयार किया।

चंद्रचूड़ ने सीबीआई के पहले निदेशक डीपी कोहली को श्रद्धांजलि देते हुए भ्रष्टाचार से लड़ने और सीबीआई को एक प्रमुख जांच एजेंसी बनाने के कोहली के दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला। उन्होंने समय पर न्याय सुनिश्चित करने और आरोपियों की प्रतिष्ठा को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए सीबीआई मामलों में तेजी लाने के महत्व पर जोर दिया।

Also read: Lok Sabha Elections 2024: पहले HC ने खारिज की याचिका, अब आयकर विभाग ने थमाया 1700 करोड़ का नोटिस

सीजेआई ने दर्शकों को बताया कि डीपी कोहली ने अपराधों को उजागर करने के लिए जांच कार्य के महत्व पर जोर दिया। अपराध का पता लगाने को तीन चरणों में वर्गीकृत किया गया है। सबसे पहले, यह पता लगाना कि कोई अपराध किया गया है। दूसरा, जांच की प्रक्रिया, जिसमें एक संदिग्ध की पहचान शामिल है और तीसरा, अदालत के समक्ष संदिग्ध को दोषी ठहराने के लिए पर्याप्त सबूत एकत्र करना।

सीजेआई ने प्रौद्योगिकी पर जोर दिया और कहा कि डिजिटल विकास के युग में, हम एक महत्वपूर्ण क्षण में खड़े हैं जहां कानून और प्रौद्योगिकी का संलयन सभी चरणों में अपराध का पता लगाने के प्रक्षेप पथ पर गहरा प्रभाव डालता है और आपराधिक न्याय सुधार के व्यापक क्षेत्रों तक फैलता है। जैसे-जैसे हमारा समाज डिजिटल उपकरणों के प्रसार के माध्यम से तेजी से जुड़ता जा रहा है, आपराधिक गतिविधियों का परिदृश्य तेजी से विकसित हो रहा है। साइबर अपराध और डिजिटल धोखाधड़ी से लेकर अवैध उद्देश्यों के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों के शोषण तक, सीबीआई जैसी कानून प्रवर्तन संस्थाएं नवीन दृष्टिकोण की के साथ नवीन और जटिल चुनौतियों का सामना करती हैं।

जटिल आपराधिक योजनाओं को उजागर करने के लिए डिजिटल रूप से जुड़ी दुनिया में अपराध के पैटर्न में आ रहे बड़े बदलावों को अपनाना जांच एजेंसियों के लिए जरूरी है। ये चुनौतियाँ कई कारकों से जटिल हो गई हैं। सबसे पहले, भारत के विशाल डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर व्यक्तिगत डेटा के दुरुपयोग का पता लगाना एक कठिन कार्य है, क्योंकि डेटा कई प्लेटफार्मों पर फैला हुआ है, जिससे इसके प्रवाह का पता लगाने और इसके संभावित प्रभाव का सटीक आकलन करने के प्रयास जटिल हो जाते हैं। दूसरे, साइबर अपराधी डेटा एन्क्रिप्शन और गुमनामीकरण जैसी परिष्कृत रणनीति अपनाते हैं, जिससे प्रभावी जांच के लिए उन्नत फोरेंसिक क्षमताओं और विशेष विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। तीसरा, क्षेत्राधिकार संबंधी जटिलताओं से निपटना और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और विदेशी सरकारों सहित अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं से सहयोग हासिल करना, अतिरिक्त बाधाएं पैदा करता है जो सीबीआई के प्रयासों में बाधा बन सकती हैं। आधुनिक अपराध की अंतरराष्ट्रीय प्रकृति वैश्विक समकक्षों के साथ व्यापक समन्वय और सहयोग के महत्व को रेखांकित करती है, हालांकि संभावित रूप से जांच प्रक्रिया को धीमा कर देती है।

तकनीकी प्रगति के बीच गोपनीयता अधिकारों पर चिंताओं को संबोधित करते हुए, चंद्रचूड़ ने जांच की जरूरतों और व्यक्तिगत गोपनीयता के बीच संतुलन का आह्वान किया, विशेष रूप से व्यक्तिगत डिजिटल उपकरणों की खोज और जब्ती के संबंध में।

उन्होंने आपराधिक न्याय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की परिवर्तनकारी क्षमता को रेखांकित किया, लेकिन हाशिए पर रहने वाले समुदायों के लिए इसके संभावित पूर्वाग्रहों और निहितार्थों के प्रति आगाह किया।

उन्होंने जांच एजेंसियों से अपने प्रयासों को समझदारी से प्राथमिकता देने का आग्रह किया, और उन्हें विभिन्न मामलों में खुद को फैलाने के बजाय महत्वपूर्ण लड़ाइयों पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी। राष्ट्रीय सुरक्षा, आर्थिक कल्याण और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा पैदा करने वाले अपराधों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए, न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने अपराध के तेजी से विकसित हो रहे परिदृश्य पर प्रकाश डाला। उन्होंने इन चुनौतियों से निपटने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) उपकरणों के उपयोग सहित केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) जैसी जांच एजेंसियों की क्षमताओं को बढ़ाने के महत्व को रेखांकित किया।

जैसे-जैसे हमारा समाज डिजिटल प्रौद्योगिकियों के विस्तार के माध्यम से तेजी से एक-दूसरे से जुड़ता जा रहा है, सीबीआई जैसी कानून प्रवर्तन एजेंसियों को असंख्य नई और जटिल चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। साइबर अपराध और डिजिटल धोखाधड़ी से लेकर उभरती प्रौद्योगिकियों के अवैध दोहन तक, आपराधिक गतिविधियों की जटिलता नवीन समाधानों की मांग करती है। न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने उभरते खतरों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए जांच एजेंसियों को अपराध पैटर्न में इस आमूलचूल परिवर्तन को अपनाने की अनिवार्यता पर जोर दिया।
सीजेआई चंद्रचूड़ ने व्यक्तिगत अधिकारों और डेटा गोपनीयता की रक्षा करते हुए अपराध का पता लगाने और अभियोजन को बढ़ाने के लिए तकनीकी प्रगति का उपयोग करने की वकालत की, जिसका लक्ष्य अंततः नागरिक-केंद्रित न्याय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *