Farah Malik Bhanji: देश की सबसे अमीर मुस्‍ल‍िम मह‍िला के पास हजारों करोड़ की संपत्‍त‍ि,

0

Farah Malik Bhanji:आज ईद-उल-फ‍ितर (Eid Ul Fitr) का जश्‍न देशभर में मनाया जा रहा है. यद‍ि आपसे कोई पूछे क‍ि देश के सबसे अमीर शख्‍स का नाम क्‍या है तो आप तपाक से जवाब देंगे मुकेश अंबानी.

लेक‍िन यद‍ि देश की सबसे अमीर मुस्‍ल‍िम मह‍िला के बारे में पूछा जाए तो शायद आप सोच में पड़ जाएं. आपको बता दें देश की सबसे अमीर मुस्‍ल‍िम मह‍िला का नाम फराह मलिक भानजी है. वह प्रीम‍ियम शूज की ब‍िक्री करने वाले मेट्रो ब्रांड की एमडी हैं. उनकी नेटवर्थ 26000 करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा की है. मेट्रो ब्रांड को नई पहचान द‍िलाने में फराह मल‍िक की भूम‍िका अहम है.

100 से बढ़ाकर 798 शोरूम का नेटवर्क क‍िया

रफीक मल‍िक की बेटी फराह मल‍िक ने मेट्रो ब्रांड में प्रोफेशनल कर‍ियर के तौर पर काम क‍िया. इसके साथ ही उन्‍होंने मेट्रो ब्रांड की पहचान बदलने के ल‍िए फैशन सेंस और प्रोफेशनल स्‍क‍िल का यूज क‍िया. फराह मलिक भानजी ने क्लार्क्स, क्रॉक्स और स्केचर्स जैसे विदेशी ब्रांड के साथ मेट्रो के र‍िलेशन डेवलप करने में अहम भूमिका निभाई. उन्‍होंने देशभर में मेट्रो शूज के नेटवर्क को 100 से बढ़ाकर 798 तक करने में अहम भूम‍िका न‍िभाई. उनके पापा रफीक मलिक भी ब‍िलेन‍ियर हैं और उनके पास 2 बिलियन यूएस डॉलर की संपत्ति है.

फराह मलिक दूसरे नंबर की बेटी
रफीक मलिक की पहचान मेट्रो ब्रांड्स मोची, मेट्रो और वॉकवे के लिए है. पांच बेटियों में से दूसरे नंबर की फराह मलिक ने दिसंबर 2021 में मेट्रो ब्रांड को ल‍िस्‍टेड क‍िया. फराह ने टेक्सास यून‍िवर्स‍िटी, अमेरिका से मैथ में ग्रेजुएशन क‍िया. 1999 में उन्होंने कुछ महीने के ल‍िए मेट्रो शूज (अब मेट्रो ब्रांड्स) के लिए काम करना शुरू किया. कुछ ही द‍िन काम करने के बाद उन्होंने लंबे समय तक मेट्रो ब्रांड्स के साथ काम करने का फैसला किया.

छोटी बहन ई-कॉमर्स की हेड
रफीक मलिक ने कंपनी के एक्‍सपेंशन को लीड क‍िया. फराह ने साल 2000 में मोची और 2009 में वॉकवे लॉन्च करने के लिए करार क‍िया. इसके बाद फराह मलिक ने कंपनी की वेबसाइट लॉन्च की. उनकी सबसे छोटी बहन अलीशा ईकॉमर्स, मार्केटिंग और ऑनलाइन सेल्‍स की हेड हैं. साल 2007 में मेट्रो ब्रांड्स ने राकेश झुनझुनवाला को 15 प्रतिशत की हिस्सेदारी बेची थी. अब राकेश झुनझुनवाला की पत्‍नी का मेट्रो ब्रांड्स में ह‍िस्‍सेदारी है.

कैसे शुरू हुई थी कंपनी
मेट्रो शूज कंपनी की शुरुआत फराह के दादा मल‍िक तेजानी ने 1955 में की थी. अब फराह ने मेट्रो ब्रांड्स को नए कलेक्‍शन और र‍िटेल बि‍क्री के दम पर नए मुकाम पर पहुंचा द‍िया है. द‍िसंबर 2023 में जारी आंकड़ों के अनुसार कंपनी का मार्केट कैप 35117 करोड़ रुपये है. उनके प‍िता की कुल संपत्‍त‍ि करीब 26690 करोड़ रुपये है. फराह के पास फुटव‍ियर इंडस्‍ट्री में 20 साल से ज्‍यादा का अनुभव है. देशभर में मेट्रो के करीब 800 स्‍टोर हैं.

कंपनी का शेयर
मेट्रो ब्रांड्स ल‍िम‍िटेड (Metro Brands Ltd) का शेयर बुधवार को बंद हुए कारोबारी सत्र में चढ़कर 1058 रुपये पर बंद हुआ. इस शेयर का 52 हफ्ते का हाई लेवल 1,440.45 रुपये और लो लेवल 784.45 रुपये है. बुधवार को कारोबारी सत्र की शुरुआत में मेट्रो ब्रांड्स का शेयर 1044 रुपये पर खुला. बाद में यह 20 रुपये से ज्‍यादा चढ़कर 1058 रुपये पर बंद हुआ. इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 28,773 करोड़ रुपये हो गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *