EVM

EVM हैक करने के लिए मांगे 2.5 करोड़, पुलिस ने आरोपी को धर धबोचा

क्राइम लीड न्यूज

एक व्यक्ति को पुणे के एक होटल से गिरफ्तार किया गया, क्योंकि उसने शिवसेना (यूबीटी) नेता अंबादास दानवे को बताया था कि वह पार्टी के मनचाहे नतीजे पाने के लिए संभाजीनगर लोकसभा क्षेत्र की सभी ईवीएम को हैक कर सकता है।
एक चौंकाने वाली घटना में, एक व्यक्ति को शिवसेना (उद्धव बालसाहेब ठाकरे) के वरिष्ठ नेता अंबादास दानवे से ₹2.5 करोड़ की मांग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, यह दावा करते हुए कि वह संभाजीनगर लोकसभा क्षेत्र में सभी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) को हैक कर सकता है।

गिरफ्तार आरोपी की पहचान महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के मूल निवासी मारुति ढाकने के रूप में की गई है।

ढाकने ने महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता, शिवसेना नेता अंबादास दानवे को फोन करके कहा था कि वह पार्टी के वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए संभाजीनगर लोकसभा क्षेत्र में सभी ईवीएम को हैक कर सकते हैं। इसके लिए उन्होंने सेना नेता से 2.5 करोड़ रुपये की मांग की.

दानवे ने तुरंत पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। इसके बाद पुलिस ने जाल बिछाया और अंबादास दानवे को पैसे दिए। बाद में, एबीपी माझा की रिपोर्ट के अनुसार, ढाकने को पुणे के एक होटल से ₹1 लाख लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया।

ढाकने को पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने हिरासत में ले लिया है।

छत्रपति संभाजीनगर निर्वाचन क्षेत्र, जिसे पहले औरंगाबाद के नाम से जाना जाता था, में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को मतदान होना है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस से निकाले जाने के बाद संजय निरुपम की शिवसेना में वापसी

यह सीट मुंबई और ठाणे के बाद अविभाजित शिवसेना के गढ़ों में से एक थी। हालांकि, 2019 के लोकसभा चुनाव में अविभाजित शिवसेना के चंद्रकांत खैरे को असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम के उम्मीदवार इम्तियाज जलील ने हरा दिया था। खैरे 4,500 से भी कम वोटों के मामूली अंतर से सीट हार गए।

इस साल अंबादास दानवे इस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते थे। हालांकि, सेना (यूबीटी) ने खैरे को टिकट दे दिया। एआईएमआईएम ने खैरे के खिलाफ लड़ने के लिए पत्रकार से नेता बने जलील को फिर से मैदान में उतारा है।

यह भी पढ़ें: ‘राजनीतिक फायदे के लिए नफरत को बढ़ावा दिया’: वीडियो संदेश में सोनिया गांधी ने पीएम मोदी, बीजेपी पर बोला हमला

खैरे ने लगातार चार बार 1999, 2004, 2009 और 2014 में सीट जीती है।

इस बीच, एक अन्य घटना में, माधा लोकसभा क्षेत्र के सांगोला में एक युवक ने ईवीएम में आग लगाने की कोशिश की, जहां मंगलवार को मतदान हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *